logo-image

बिहार में बदल रही है शिक्षा व्यवस्था, गया के शिक्षकों ने लिया 5500 छात्रों को गोद

एक तरफ जहां बिहार की राजनीति दिन-ब-दिन गर्म होती दिख रही है तो वहीं दूसरी तरफ बिहार के शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक का लगातार एक्शन देखने को मिल रहा है,जिसके चलते अब बिहार के एजुकेशन में काफी तेजी से सुधार देखने को मिल रहा है.

Updated on: 03 Dec 2023, 02:00 PM

highlights

  • बिहार में बदल रहा एजुकेशन सिस्टम
  • गया के शिक्षकों ने लिया 5500 छात्रों को गोद
  • अब रोजाना लगेगी एक्स्ट्रा क्लास

 

 

Gaya:

एक तरफ जहां बिहार की राजनीति दिन-ब-दिन गर्म होती दिख रही है तो वहीं दूसरी तरफ बिहार के शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक का लगातार एक्शन देखने को मिल रहा है,जिसके चलते अब बिहार के एजुकेशन में काफी तेजी से सुधार देखने को मिल रहा है. बता दें कि गया जिले के प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले कमजोर विद्यार्थियों पर विशेष ध्यान दिया जायेगा. इसके लिए सभी शिक्षक पांच-पांच बच्चों को गोद ले रहे हैं। 1100 शिक्षकों द्वारा 5500 विद्यार्थियों को गोद लेने की सूची डीईओ को भेज दी गई है. बता दें कि स्कूल में सभी बच्चों को छुट्टी देने के बाद शिक्षक गोद लिए हुए कमजोर बच्चों को पढ़ाना शुरू करेंगे, यही उनकी दिनचर्या होगी. वहीं बिहार में बदलती शिक्षा व्यवस्था को देखकर लोग इसकी खूब तारीफ कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: BPSC शिक्षकों को करना होगा कोर्स, मुंगेर में केके पाठक का एक और नया ऐलान

इसके साथ ही आपको बता दें कि गोद लिए गए कमजोर बच्चों पर शिक्षक विशेष ध्यान दे रहे हैं या नहीं, इसकी निगरानी शिक्षा विभाग करेगा. वहीं एक महीने में यह टेस्ट लिया जाएगा कि शिक्षक बच्चों को क्या पढ़ाते हैं, जो बच्चे इसमें सफल नहीं होंगे उनकी जिम्मेदारी गोद लेने वाले शिक्षकों पर होगी.

बदलेगी बच्चों की सोच तो बदलेगी किश्मत 

आपको बता दें कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले मेधावी बच्चे कमजोर बच्चों के प्रति अलग सोच रखते हैं, लेकिन अब जैसे ही शिक्षक कमजोर बच्चों पर विशेष ध्यान देंगे तो वे भी होशियार हो जाएंगे. वहीं माना जा रहा है कि उनमें एक बड़ा बदलाव आएगा, वे अपनी क्लास के स्मार्ट स्टूडेंट्स की तरह तुरंत जवाब देने लगेंगे. बता दें कि कमजोर बच्चों में बदलाव देखकर माता-पिता भी खुश होंगे, जिसके बाद वे अपने बच्चों को नियमित रूप से स्कूल भेजना शुरू कर देंगे.

डीएम अवनीश कुमार सिंह ने भी शिक्षकों को किया संबोधित

इसके साथ ही आपको बता दें कि बदलते शिक्षा व्यवस्था को लेकर पिछले दिनों डीएम अवनीश कुमार सिंह ने कहा था कि, ''लोग बीपीएससी शिक्षक का इंतजार कर रहे थे. स्कूल में बच्चों की संख्या बढ़ गयी है. समाज आप शिक्षकों का बहुत सम्मान करेगा. इससे पहले कि आप सभी बिहार के पुनर्निर्माण में सहयोग करें, आरडीडीई शुभ्रो सान्याल ने पौधा देकर उनका स्वागत किया. इस मौके पर डीईओ अश्विनी कुमार, डीपीओ और डायट प्राचार्य पंकज कुमार शर्मा समेत शिक्षक व अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.''