logo-image

बिहार पृथ्वी दिवस: आज पटना के बापू सभागार में बच्चों को संबोधित करेंगे CM नीतीश कुमार

इसके माध्यम से स्कूली छात्रों को इस अभियान से जोड़ने की कोशिश होगी.

Updated on: 09 Aug 2019, 10:02 AM

नई दिल्ली:

बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर आज पटना के बापू सभागार में मुख्य समारोह आयोजित किया जाएगा. जानकारी के अनुसार दिन के 11 बजे से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. इसके माध्यम से स्कूली छात्रों को इस अभियान से जोड़ने की कोशिश होगी. इसमें राज्य के सभी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के बच्चे पृथ्वी को बचाने का संकल्प लेंगे. बता दें कि सीएम ने पौधारोपण कर वन महोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत एक अगस्त को राजधानी स्थित वेटरनरी कॉलेज मैदान से की थी.

यह भी पढ़ें- गुलाम नबी पर भड़के गिरिराज, कहा पीएम मोदी ने पंडित नेहरू की गलती सुधारी

अधिकारी और जनप्रतिनिधि कर रहे लोगों को जागरूक

पर्यावरण को लेकर सभी जिलों के डीएम, डीडीसी, सांसद, विधायक, मुखिया और प्रशासनिक अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में जाकर ग्रामीण जनता को पेड़ लगाने के लिये जागरूक कर रहे हैं. इस महोत्सव का मुख्य मकसद बिहार में अधिक से अधिक पौधारोपण करना है.

सड़क किनारे होगा पौधारोपण

अभियान के तहत सड़क और नहरों के किनारे पौधारोपण किया जाएगा. पौधों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा घेरा भी लगाया जाएगा. भारतीय वन सर्वेक्षण संस्थान के अनुसार बिहार का ग्रीन कवर फिलहाल 15 फीसदी है, जिसे बढ़ाकर 17 प्रतिशत करने की कवायद चल रही है. वहीं सीएम नीतीश कुमार की मंशा है कि जनता हरियाली मिशन योजना को लेकर जागरूक हो. सरकार घटते जलस्तर को लेकर काफी चिंतित है और इसके हर संभव उपाय ढूंढने में लगी हुई है. पहले 'वृक्ष लगाओ अभियान' चलता था, इस बार वृहत तौर पर इसका विस्तार हो रहा है.