logo-image

Bihar Politics: बिहार कांग्रेस में बड़ा परिवर्तन, विधायक दल का नेता बदला, बैठक से 11 MLA गायब

बिहार में भी कांग्रेस के संगठन में बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं. अखिलेश सिंह को प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने के बाद अब पार्टी ने संगठन में बड़े बदलाव किए हैं.

Updated on: 03 Jun 2023, 03:44 PM

highlights

  • शकील अहमद चुने गए कांग्रेस विधायक दल के नेता
  • प्रदेश कांग्रेस ने विधायक दल की विशेष बैठक में लिया फैसला
  • MLA-MLC सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता बैठक में मौजूद
  • इससे पहले अजीत शर्मा थे कांग्रेस विधायक दल के नेता

Patna:

बिहार में भी कांग्रेस के संगठन में बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं. अखिलेश सिंह को प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने के बाद अब पार्टी ने संगठन में बड़े बदलाव किए हैं. कांग्रेस विधायक दल के नेता की कमान अब शकील अहमद खान को कमान दी गई है. कांग्रेस प्रदेश कार्यालय में हुई विधान पार्षद और विधायकों की बैठक में ये फैसला लिया गया है. इससे पहले अजीत शर्मा बिहार में कांग्रेस विधायक दल के नेता थे.

बैठक में नहीं आए 11 विधायक

वहीं, मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस की इस महत्वपूर्ण बैठक में सभी विधायकों को बुलाया गया था, लेकिन सिर्फ 8 विधायक ही बैठक में पहुंचे. 11 विधायक गायब रहे. विधायक की मौजूदगी न होने पर एमएलसी प्रेमचंद मिश्रा ने कहा क्षेत्र में व्यस्त हैं जिसकी वजह से आना संभव नहीं था. पार्टी के अंदर कोई मतभेद नहीं है सब ठीक है. वहीं, अजीत शर्मा ने भी इस बैठक से किनारा किया और वो बैठक में नहीं आए. टॉप लीडरशीप की मौजूदगी में होने वाली इस बैठक में कई विधायकों का ना आना बड़े सवाल खड़े करता है.

यह भी पढ़ें : बाबूलाल मरांडी ने कांग्रेस पर कसा तंज, कहा-'झारखंड में हालत पिछलग्गू जैसी'

क्यों हटाए गए अजीत शर्मा?

माना जा रहा है कि अजीत शर्मा के हटाए जाने की वजह जातीय समीकरण है. जब से अखिलेश प्रसाद सिंह ने कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष की कमान संभाली है तब से कई बड़े पदों पर सवर्णों को नियुक्त किया जा रहा है. अखिलेश प्रसाद सिंह और अजीत शर्मा दोनों भूमिहार जाति से आते हैं. इसके अलावा चार एमएलसी भी सवर्ण हैं. इससे पार्टी में एक गलत मैसेज जा रहा था. वहीं, यह भी कहा जा रहा है कि अजीत शर्मा को पहले से इस बात की जानकारी थी कि उन्हें पद से हटाया जा रहा है. इसकी नराजगी के चलते ही वो बैठक में नहीं आए.

2024 चुनावों पर भी चर्चा

कांग्रेस एमएलसी प्रेमचंद मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि पार्टी हाईकमान को हम लोगों ने पहले जानकारी दी थी और नेतृत्व परिवर्तन को लेकर चर्चा भी की गई थी. जिसके बाद पार्टी हाईकमान की तरफ से हरी झंडी मिली है और कांग्रेस के तमाम वरिष्ठ नेता एमएलए और एमएलसी की मौजूदगी में इस बात पर सहमति बनी है कि शकील अहमद विधायक दल के अगले नेता होंगे. प्रेमचंद मिश्रा ने बताया कि जब भी कोई बैठक होती है तो पार्टी आने वाले चुनाव पर चर्चा करती है और ऐसे में 2024 के चुनाव करीब है तो उसको लेकर भी पार्टी के नेताओं के साथ बातचीत हुई है. 2024 के चुनाव पर चर्चा हुई है और अब संगठन को कैसे मजबूत किया जाए इसको लेकर पार्टी बैठकों के जरिए तमाम नेताओं के साथ चर्चा करेगी.