logo-image

ये हैं बिहार के टॉप 10 विभाग, CM नीतीश कुमार का रहा दबदबा

बिहार में मंत्रियों के विभाग बंटवारे की आधिकारिक सूची जारी हो गई है. वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बीजेपी आलाकमान से हरी झंडी मिलने के बाद नीतीश कुमार ने सभी मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया.

Updated on: 03 Feb 2024, 08:29 PM

highlights

  • बिहार के टॉप 10 विभाग जो बनाता है खास
  • मुख्यमंत्री के पास है तीन विभाग
  • 12 फरवरी को होगा कैबिनेट का विस्तार

 

Patna:

Bihar Politics News: एक तरफ बिहार की सियासत दिन-ब-दिन गर्म होती नजर आ रही है, वहीं दूसरी तरफ बिहार में मंत्रियों के विभाग बंटवारे की आधिकारिक सूची जारी हो गई है. वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बीजेपी आलाकमान से हरी झंडी मिलने के बाद नीतीश कुमार ने सभी मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया, जिसमें गृह विभाग नीतीश कुमार ने अपने पास रखा है. साथ ही उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी को वित्त और स्वास्थ्य विभाग दिया है. दूसरे वित्त मंत्री विजय सिन्हा को पथ निर्माण और राजस्व मिला है. बता दें कि विभागों के बंटवारे को लेकर सबसे बड़ा बदलाव इस बार शिक्षा में हुआ है. नीतीश कुमार ने शिक्षा को अपने पास रखा है. वहीं बता दें कि महागठबंधन सरकार में यह विभाग राष्ट्रीय जनता दल के पास था.

यह भी पढ़ें: बिहार में विभागों का हुआ बंटवारा, CM नीतीश को मिले कुल 5 मंत्रालय; जानें

मुख्यमंत्री के पास ये तीन विभाग है खास

आपको बता दें कि जेडीयू सूत्रों के मुताबिक, नीतीश कुमार ने गृह, सामान्य प्रशासन और खुफिया विभाग पहले की तरह अपने पास ही रखा है. पहले सम्राट चौधरी को गृह विभाग दिए जाने की चर्चा थी. बता दें कि यह तीनों ही विभाग सरकार चलाने के दृष्टिकोण से सबसे अहम माने जाते हैं, जबकि गृह विभाग कानून व्यवस्था और सभी पुलिस अधिकारियों के लिए जिम्मेदार है, राजद सरकार के दौरान भी गृह विभाग मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के पास था. समान्य प्रशासन विभाग का काम अधिकारियों का ट्रांसफर-पोस्टिंग करना है. बता दें कि राजनीतिक गलियारों में इसे सबसे मलाईदार विभाग माना जाता है. यह विभाग लंबे समय से नीतीश कुमार अपने पास ही रखे हुए हैं. सरकार के कामकाज में खुफिया विभाग भी अहम भूमिका निभाता है. नीतीश कुमार भी लंबे समय से यह विभाग अपने पास रखे हुए हैं. इसके अलावा नीतीश कैबिनेट सचिवालय और निर्वाचन विभाग भी पहले की तरह अपने पास रख सकते हैं.

ये हैं बिहार के टॉप 10 विभाग

1)      गृह विभाग
2)      जल संसाधन विभाग
3)      शिक्षा विभाग
4)     भवन निर्माण विभाग
5)     ऊर्जा विभाग
6)     वित्त विभाग
7)     स्वास्थ्य विभाग
8)     राजस्व विभाग
9)     पथ निर्माण विभाग
10)   नगरीय विकास विभाग

बिहार के 3 बड़े बजट वाला विभाग :

शिक्षा विभाग 

पथ निर्माण विभाग (सड़क निर्माण)

स्वास्थ्य विभाग

    40,450 cr                  17,487 cr    16,966 cr

12 फरवरी को होगा कैबिनेट का विस्तार

आपको बता दें कि प्राप्त सूत्रों के मुताबिक, नई सरकार 12 फरवरी को विश्वास मत जीतेगी, जिसके बाद कैबिनेट का विस्तार किया जाएगा. नई एनडीए सरकार में जेडीयू से 12 मंत्री बनाए जाएंगे, जबकि बीजेपी कोटे से 18 मंत्रियों को कैबिनेट में जगह मिलेगी.

पहले की तरह ही नीतीश कुमार कैबिनेट में 2-3 पद रिक्त रखेंगे

वहीं आपको बता दें कि विश्वास मत हासिल करने के बाद सरकार सबसे पहला काम स्पीकर को हटाने का करेगी. साथ ही अब बीजेपी को फिर से स्पीकर का पद मिलेगा. बीजेपी की ओर से स्पीकर पद के लिए रेनू देवी और नंद किशोर यादव का नाम चर्चा में है.