logo-image

Bihar Politics: नए स्पीकर होंगे नंद किशोर यादव, जानिए कौन हैं?

बिहार में एनडीए की सत्ता में वापसी हो चुकी है. इसके साथ ही नीतीश सरकार ने विश्वासमत हासिल किया.

Updated on: 12 Feb 2024, 08:11 PM

highlights

  • नए स्पीकर होंगे नंद किशोर यादव
  • मंगलवार को भरेंगे नामांकन
  • जानिए कौन हैं नंद किशोर यादव?

 

 

Patna:

बिहार में एनडीए की सत्ता में वापसी हो चुकी है. इसके साथ ही नीतीश सरकार ने विश्वासमत हासिल किया. सदन की कार्यवाही के दौरान जहां पक्ष-विपक्ष ने एक-दूसरे पर जमकर निशाना साधा. वहीं, फ्लोर टेस्ट से पहले अवध बिहारी चौधरी को स्पीकर के पद से हटा दिया गया. विश्वासमत हासिल करते हुए सत्ता पक्ष को 129 वोट मिले तो वहीं विपक्ष को शून्य वोट मिले, जिसके बाद उन्होंने सदन से वॉकआउट कर लिया. वहीं, विधानसभा के अगले स्पीकर बीजेपी से नंद किशोर यादव होंगे. नंद किशोर मंगलवार को स्पीकर पद के लिए नामांकन करेंगे. बीजेपी के मुख्य सचेतक दिलीप जयसवाल ने कहा कि नंद किशोर यादव कल सुबह 10.30 बजे नामांकन करेंगे. 

यह भी पढ़ें- बिहार में फ्लोर टेस्ट, हटाए गए स्पीकर अवध बिहारी चौधरी

जानिए कौन हैं नंद किशोर यादव?

बीजेपी नेता नंद किशोर यादव का जन्म पटना में 26 अगस्त, 1953 को पटना में हुआ. फिलहाल, वह बीजेपी से विधायक हैं. बिहार सरकार में नंद किशोर लंबे समय तक मंत्री भी रह चुके हैं. करियर की बात करें तो वह आरएसएस के सक्रिय सदस्य भी रह चुके हैं. उनका राजनीतिक सफर ही अखिल विद्यार्थी परिषद से जुड़ने के बाद शुरू हुआ. वह 1978 में पटना नगर निगम का पार्षद  बनाए गए थे.

खेला के अंपायर 'हम' थे- जीतन राम मांझी

बता दें कि बिहार विधानसभा में कुल 243 सदस्य हैं. इसी के साथ सदन में कार्यवाही के दौरान पक्ष-विपक्ष एक-दूसरे पर निशाना साधते नजर आए. जहां राज्य के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने दावा किया था कि फ्लोर टेस्ट में खेला होगा, उसे लेकर एनडीए के नेता उस पर हमला करते दिख रहे हैं. दूसरी तरफ उनके खेला वाले बयान पर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने भी निशाना साधते हुए कहा कि खेला के अंपायर 'हम' थे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दूसरे लोग बिना अंपायर के खेला करना चाहता था और बिना अंपायर के निर्देश के खेला कीजिएगा तो नुकसान अपना ही होगा, वही हुआ. 

दूसरी तरफ महागठबंध को झटका देते हुए उनकी पार्टी के दो विधायक चेतन आनंद और नीलम देवी ने एनडीए का हाथ थाम लिया. दोनों ही सत्ता पक्ष के साथ बैठे नजर आए. इसके साथ ही आरजेडी प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव ने बयान जारी करते हुए बीजेपी पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं.