logo-image

बिहार: नक्सलियों ने रंगदारी वसूल बनाई करोड़ों की संपत्ति, ईडी करेगी जांच

बिहार के दो कुख्यात नक्सली संदीप यादव और प्रद्यमन शर्मा पर जल्द ही प्रवर्तन निदेशालय का शिकंजा कस सकता है। बिहार पुलिस ने दोनों नक्सलियों की संपत्ति की जांच और कार्रवाई के लिए पत्र लिखा है।

Updated on: 20 Oct 2017, 04:53 PM

highlights

  • दो कुख्यात नक्सलियों ने वसूली कर बनाई करोड़ों की संपत्ति, बिहार एसटीएफ की रिपोर्ट में खुलासा
  • 51 नक्सली वारदातों में शामिल प्रद्यमन शर्मा और करीबियों के पास है करोड़ों की चल-अचल संपत्ति
  • बिहार-झारखंड स्पेशल एरिया कमेटी और मध्य जोन का प्रभारी संदीप यादव पर भी है उगाही का आरोप

नई दिल्ली:

बिहार के दो कुख्यात नक्सली संदीप यादव और प्रद्यमन शर्मा पर जल्द ही प्रवर्तन निदेशालय का शिकंजा कस सकता है। बिहार पुलिस ने दोनों नक्सलियों की संपत्ति की जांच और कार्रवाई के लिए पत्र लिखा है।

संदीप और प्रद्यूमन पर आरोप है कि लेवी वसूल कर करोड़ों की संपत्ति बनाई। बिहार की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की रिपोर्ट के मुताबिक, नक्सलियों ने रियल इस्टेट में निवेश किया, बैंकों में पैसे जमा कराए और संबंधियों के नाम पर संपत्ति बनाई। 

प्रद्यमन शर्मा

रिपोर्ट के मुताबिक, शर्मा नक्सली संगठन भाकपा (माओवादी) का सक्रिय सदस्य और स्पेशल एरिया कमेटी मगध जोन का प्रभारी है। उसने जहानाबाद, नालंदा, नवादा और गया में डरा धमका कर अवैध वसूली की। शर्मा पर बिहार और झारखंड के 51 नक्सली कांडों में शामिल होने का आरोप है।

और पढ़ें: बिहार के समस्तीपुर में बवाल, पुलिस फायरिंग में एक की मौत

रिपोर्ट के अनुसार, प्रद्यमन शर्मा उर्फ कुंदन ने अपने भाई की आपराधिक पृष्ठभूमि के बल पर लेवी और रंगदारी वसूले। शर्मा के पास 37 लाख के जमीन के अलावा भाई के नाम से बैंक में लाखों जमा हैं। इनके बच्चे महंगे संस्थानो में पढ़ते हैं। आयकर विभाग की जांच में पता चला है कि कमाई का कोई ज्ञात श्रोत नहीं है।

संदीप यादव

कुख्यात नक्सली संदीप यादव उर्फ विजय यादव नक्सली संगठन भाकपा (माओवादी) का सक्रिय सदस्य और बिहार-झारखंड स्पेशल एरिया कमेटी और मध्य जोन का प्रभारी है। इसपर 88 नक्सली वारदातों को अंजाम देने का आरोप है। पुलिस ने संदीप पर 5 लाख रुपये का इनाम घोषित है। उसका भाई धनिक भी माओवादी है।

पुलिस के मुताबिक, संदीप ने आपराधिक पृष्टभूमि के बल पर लेवी और रंगदारी के पैसे से अकूत संपत्ति बनाए। संदीप के पास रांची में 30 लाख से अधिक रुपये के फ्लैट और करीब 50 लाख रुपये रियल स्टेट में निवेश है। साथ ही पत्नी के नाम पर बैंकों में लाखों रुपये जमा हैं।

संदीप की पत्नी गया जिले के एक सरकारी प्राथमिक विद्यालय में टीचर हैं। लेकिन वह पढ़ाने स्कूल नहीं जाती हैं।

संदीप का एक बेटा पटना में इंजीनियरिंग और दूसरा बेटा रांची में पढ़ रहा है। पुलिस ने संदीप पर 5 लाख रुपये का इनाम घोषित है। उसका भाई धनिक भी माओवादी है।

और पढ़ें: पटना हाईकोर्ट ने बिहार बोर्ड पर लगाया 5 लाख का जुर्माना