News Nation Logo
Banner

बिहार पुलिस के हाथ लगे नकली नोटों के सौदागर, अब सरगना को पकड़ने की तैयारी

गिरफ्तार किए गए गिरोह के सदस्यों ने पुलिस को जाली नोट के कारोबार को लेकर कई सनसनीखेज खुलासे किए हैं.

By : Vikas Kumar | Updated on: 26 Oct 2019, 09:07:59 AM
बिहार पुलिस के हाथ लगे नकली नोटों के सौदागर

बिहार पुलिस के हाथ लगे नकली नोटों के सौदागर (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • बिहार पुलिस के हाथों चढ़े नकली नोटो के गिरोह के तीन सदस्य. 
  • अब पुलिस सरगना को पकड़ने की कर रह है तैयारी. 
  • पकड़े गए बदमाशों ने कई चौका देने वाले खुलासे किए हैं. 

पटना:

बिहार पुलिस (bihar police) को शुक्रवार 25 अक्टूबर को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है. पुलिस के हाथों जाली नोटों (Counterfeit Currency) के एक गिरोह चढ़ गया. पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए जाली नोटों (Fake Note) की तस्करी करने वाले तीन बदमाशों को धर दबोचा. गिरफ्तार किए गए गिरोह के सदस्यों ने पुलिस को जाली नोट के कारोबार को लेकर कई सनसनीखेज खुलासे किए हैं.

प्राप्त जानकारी के अनुसार, सबौर के बाबुपुर से पकड़े गए इन तस्करों के पास से पुलिस ने इनके पास से 90 हजार रूपए के दो-दो हजार रूपये के 45 जाली नोट और चार मोबाइल जब्त किया है.

यह भी पढ़ें: कमजोर पड़ा मोदी मैजिक, लोकसभा के मुकाबले विधानसभा चुनाव में NDA का वोट प्रतिशत घटा

पुलिस के दी जानकारी के मुताबिक, इन जाली नोटों की प्रिंटिंग पश्चिम बंगाल के मालदा (Malda in West Bengal) में होती है और फिर कमीशन के आधार पर इन नकली नोटों को भागलपुर (Bhagalpur) सहित अन्य जिलों में खपाया जाता है. तीनों गिरफ्तार गिरोह के बदमाशों के नाम क्रमश: मोहम्मद नीलू उर्फ मोहम्मद छोटू सहित सबौर के बाबुपुर के राजदेव कुमार मंडल और कपिलदेव मंडल बताया जा रहा है.
News18 में छपी खबर के मुताबिक, पुलिस को यह गुप्त सूचना मिली थी कि मालदा गिरोह के सदस्य सबौर के बाबुपुर में जाली नोट सप्लाई करने जा रहे हैं. इसी सूचना पर पुलिस ने जाल बिछाते हुए बदमाशों को धर दबोचा. बता दें कि इसके लिए सीनियर एसपी आशीष भारती ने सिटी एसपी सुशांत कुमार सरोज और सिटी डीएसपी राजवंश सिंह के नेतृत्व स्पेशल पुलिस टीम गठित की थी. जाली नोटों की खेप पश्चिम बंगाल के मालदा से भागलपुर लाई गई थी.

यह भी पढ़ें: सेना के जवान ने अपने ही साथियों पर कर दी ताबड़तोड़ फायरिंग, 8 की मौत

सीनियर एसपी ने जानकारी दी कि जाली नोटों का कारोबार करने वाला मुख्य सरगना मालदा में अपना जाल फैलाए हुए है और उसकी गिरफ्तारी के लिए टीम का गठन कर भागलपुर पुलिस मालदा जाएगी. बकौल एसएसपी पचीस प्रतिशत कमीशन के आधार पर जाली नोट खपाए जाते हैं.
गौरतलब है कि इससे पहले भी नवगछिया पुलिस ने बुधवार को गुप्त सूचना के आधार पर दो लाख चार हजार रूपये के नकली नोट के साथ तीन लोगों को गिरफ्तार किया था. गिरफ्तार लोगों में पश्चिम बंगाल के मालदा जिले के कालियाचक थाना क्षेत्र के सरवेजपुर निवासी हाजीपुद्दीन, नवगछिया के परबत्ता थाना क्षेत्र के खगड़ा गांव के शैलेश कुमार एवं खरीक थाना क्षेत्र के अठगामा गांव के संजय मंडल शामिल थे.

यह भी पढ़ें: पत्नी किरण तिवारी ने ली कमलेश तिवारी की जगह, बनीं हिंदू समाज पार्टी की नई अध्यक्ष

जबकि अभी कुछ दिन पहले ही दिल्ली के कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर एक जाली रुपयों से भरा बैग मिला था जिसमें करीब 4 लाख रुपये के नकली नोट भरे थे.

First Published : 26 Oct 2019, 09:07:18 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो