logo-image

Bihar Panchayat Election: बिहार में 11 चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, जानें यहां डेट

बिहार कैबिनेट की बैठक में मंगलवार को दो महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं- पहला पंचायत चुनाव डेट का नोटिफिकेशन और राज्य कर्मचारियों के 11 प्रतिशत डीए में बढ़ोत्तरी की गई है.

Updated on: 17 Aug 2021, 11:44 PM

पटना:

बिहार कैबिनेट की बैठक में मंगलवार को दो महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं- पहला पंचायत चुनाव डेट का नोटिफिकेशन और राज्य कर्मचारियों के 11 प्रतिशत डीए में बढ़ोत्तरी की गई है. बिहार सरकार ने कहा कि 11 चरणों में ग्राम पंचायत और ग्राम कचहरी के चुनाव होंगे, जिसकी अधिसूचना 24 अगस्त को जारी होगी. साथ ही इससे संबंधित क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी. पहले चरण का 24 सितंबर को और अंतिम चरण का मतदान 12 दिसंबर को होगा. इस तरह राज्य में करीब ढाई माह तक पंचायत चुनाव की प्रक्रिया चलेगी. सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में कुल 17 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई. 

मीटिंग के बाद कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने मीडिया से कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अंतिम चरणों में वोटिंग होगी. गौरतलब है कि 6 पदों के लिए ग्राम पंचायत और ग्राम कचहरी के चुनाव होने वाले हैं, जिनमें मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य, वार्ड सदस्य,  सरपंच और पंच के पद शामिल हैं. राज्य में पहली बार 11 चरण में पंचायत चुनाव हो रहे हैं. 

पहला चरण: 24 सितंबर
दूसरा चरण: 29 सितंबर
तीसरा चरण: 8 अक्टूबर
चौथा चरण: 20 अक्टूबर, 
5वां चरण: 24 अक्टूबर
छठा चरण: 3 नवंबर
7वां चरण: 15 नवंबर
8वां चरण: 24 नवंबर
9वां चरण:  29 नवंबर
10वां चरण: 08 दिसंबर
11वां चरण:  12 दिसंबर