logo-image

बिहार निकाय चुनाव: पहले चरण की वोटिंग खत्म, प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला EVM में हुआ बंद

नगर निकाय के पहले चरण में भागलपुर जिले के पांच नगर पालिका में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह 7 बजे से मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ हुई, जो संध्या 5 बजे समाप्त हो गई.

Updated on: 18 Dec 2022, 06:06 PM

highlights

  • नगर निकाय के पहले चरण की मतदान प्रक्रिया खत्म
  • निष्पक्ष व शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव हुआ संपन्न

 

Bhagalpur:

बिहार में निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग की प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है. नगर निकाय के पहले चरण में भागलपुर जिले के पांच नगर पालिका में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह 7 बजे से मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ हुई, जो संध्या 5 बजे समाप्त हो गई. इस दौरान सुल्तानगंज नगर परिषद, नवगछिया नगर परिषद और जिले में पहली बार बनाए गए थे. तीन नगर पंचायत पीरपैंती, अकबरनगर और कहल गांव में पहली बार 3 ईवीएम से वोटिंग की प्रक्रिया कराई गई. जिसमें मतदाताओं ने मुख्य पार्षद, उप मुख्य पार्षद और पार्षद के लिए मतदान किया. 5 नगरपालिका क्षेत्र में कुल 95 वार्डों के लिए मतदान कराई गई. जिसमें 194 बूथों पर एक लाख 37 हजार 793  मतदाताओं में से लगभग 74% लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए 1207 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद कर दिया.

यह भी पढ़ें- IPS राजविंदर सिंह भट्टी होंगे बिहार के नए DGP, अधिसूचना जारी

पहली बार ईवीएम से मतदान कर रहे मतदाता मतदान के प्रति काफी उत्साहित दिखे. सुबह से ही मतदान केंद्र पर पुरुष मतदाताओं के साथ-साथ महिलाओं की भी लंबी कतार देखी गई. एक ओर जहां मतदाता विकास को प्राथमिकता देते हुए मतदान करने की बात करते दिखे. वहीं, पुलिस पदाधिकारी निष्पक्ष शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराए जाने को लेकर लगातार मतदान केंद्रों का जायजा लेते दिखें.

हालांकि नवगछिया में एक प्रत्याशी ने दूसरे प्रत्याशी पर धमकी देने की बात भी कही, लेकिन नवगछिया एसपी सुशांत कुमार सरोज ने कहा कि ऐसी कोई बात संज्ञान में नहीं आई है. संज्ञान में आने के बाद कार्रवाई की जाएगी. दूसरी ओर सुल्तानगंज नगर परिषद क्षेत्र में कुछ देर के लिए मतदान बाधित होने की भी खबर आई, लेकिन सही समय पर पुलिस प्रशासन के पहुंचने के बाद मतदान आरंभ कराया गया.

रिपोर्टर- आलोक कुमार झा,