logo-image

मोकामा में रावण वध समारोह की तैयारियां शुरू, पटना प्रशासन ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा

बिहार के मोकामा में विजयादशमी के दिन रावण वध समारोह को लेकर पटना जिले के मोकामा में जोरदार तैयारियां चल रही हैं. रावण वध समारोह समिति की ओर से एसकेएम स्कूल परिसर मोकामा में 24 अक्टूबर को अपराह्न तीन बजे से रावण वध समारोह शुरू होगा.

Updated on: 19 Oct 2023, 05:25 PM

highlights

  • मोकामा में रावण वध समारोह की तैयारियां शुरू
  • पटना प्रशासन ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा
  • विजयादशमी पर होगा आयोजन

 

 

Patna:

नवरात्रि का पवित्र महीना चल रहा है, इस बीच बिहार के मोकामा में विजयादशमी के दिन रावण वध समारोह को लेकर पटना जिले के मोकामा में जोरदार तैयारियां चल रही हैं. रावण वध समारोह समिति की ओर से एसकेएम स्कूल परिसर मोकामा में 24 अक्टूबर को अपराह्न तीन बजे से रावण वध समारोह शुरू होगा. वहीं इस आयोजन को लेकर मोकामा प्रशासन और नगर परिषद के निर्वाचित प्रतिनिधियों ने गुरुवार को एसकेएम स्कूल का निरीक्षण किया. बता दें कि मोकामा अंचलाधिकारी ज्ञान आनंद, मोकामा नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी मुकेश कुमार, मोकामा थाना प्रभारी अनिल पांडे आदि ने तैयारियों का जायजा लिया. साथ ही उन्होंने आयोजन से जुड़ी व्यवस्थाओं, सुरक्षा उपायों और अन्य तैयारियों को देखा और विजयादशमी पर शांतिपूर्ण और सुरक्षित रावण वध समारोह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

यह भी पढ़ें: Durga Puja 2023: 60 साल पुराना है मां दुर्गा का यह मंदिर, यहां पूरी होती है भक्तों की हर मनोकामना; जानें

आपको बता दें कि इस रावण वध समारोह समिति के सचिव सुदर्शन ने बताया कि मोकामा में रावण वध समारोह की शुरुआत साल 1980 में हुई थी, तब से रावण वध समारोह मोकामा की सांस्कृतिक पहचान बन गया है. वहीं बता दें कि इस साल 24 अक्टूबर को विजयादशमी पर होने वाले कार्यक्रम में राम दरबार की झांकी सजाई जाएगी. साथ ही दोपहर 1 बजे से जुलूस शुरू होगा और नगर भ्रमण के बाद दोपहर 3 बजे से आयोजन स्थल पर रावण वध समारोह शुरू होगा.

इसके साथ ही आपको बता दें कि समारोह के मुख्य अतिथि आईपीएस अधिकारी विकास वैभव होंगे. इस मौके पर समाज में उत्कृष्ट योगदान देने वाले और उपलब्धियां हासिल करने वाले पांच समाजसेवियों को सम्मानित किया जाएगा. साथ ही मोकामा क्षेत्र के सभी डॉक्टरों का अभिनंदन किया जाएगा. इसको लेकर सुदर्शन ने बताया कि, इस दौरान रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतले जलाए जाएंगे. सफल आयोजन के लिए विभिन्न उपसमितियों का गठन किया गया है, वहीं पुलिस-प्रशासन तैयारियों में सहयोग कर रहा है.