logo-image

बिहार में डेंगू की 'रफ्तार' से हाहाकार, मरीजों की संख्या बढ़कर 1300 के पार..

एक तरफ बिहार के मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है तो वहीं दूसरी तरफ बिहार की राजधानी पटना में डेंगू के मरीजों की संख्या अब 435 हो गई है. वहीं पूरे राज्य में डेंगू के मरीजों की बात करें तो संख्या बढ़कर 1332 हो गई है.

Updated on: 14 Sep 2023, 03:38 PM

highlights

  • बिहार में डेंगू से हाहाकार
  • मरीजों की संख्या 1300 के पार
  • मरीजों से भरे हैं अस्पताल

 

Patna:

एक तरफ बिहार के मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है तो वहीं दूसरी तरफ बिहार की राजधानी पटना में डेंगू के मरीजों की संख्या अब 435 हो गई है. वहीं पूरे राज्य में डेंगू के मरीजों की बात करें तो संख्या बढ़कर 1332 हो गई है. अगर आंकड़ों की बात करें तो अकेले सितंबर महीने में पूरे राज्य में 1057 मरीज मिले हैं. इन मरीजों में सबसे ज्यादा 127 मरीज भागलपुर मेडिकल कॉलेज में भर्ती हैं. वहीं, पटना के मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में 57 मरीज भर्ती हैं, जिनमें से पीएमसीएच में 35 मरीज भर्ती हैं, जिनका इलाज चल रहा है.

आपको बता दें कि पटना में डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए नगर निगम ने फॉगिंग और एंटी लार्वा छिड़काव भी तेज कर दिया है. वहीं पटना का सबसे ज्यादा डेंगू प्रभावित इलाका पाटलिपुत्र है. इसके अलावा ''बांकीपुर, कंकड़बाग, पटना सिटी, फुलवारीशरीफ, कुम्हरार, शास्त्री नगर'' डेंगू जैसे इलाके हॉटस्पॉट बन गए हैं. साथ ही, पटना नगर निगम के नगर आयुक्त अनिमेष पराशर ने कहा कि डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए नगर निगम ने सभी जोन में स्वास्थ्य अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की है.

यह भी पढ़ें: भागलपुर में डेंगू का कहर, 2 दिन में 55 नए मरीज; हॉस्पिटल में लगी लाइन

इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक मेडिकल टीम भी उपलब्ध करायी गयी है. निगम की ओर से प्रतिनियुक्त डॉक्टर विभिन्न वार्डों में जाकर लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक कर रहे हैं. इसके साथ ही अपनी मौजूदगी में डेंगू प्रभावित घरों में विशेष रूप से फॉगिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव करा रहे हैं.

आपको बता दें कि, इस संबंध में नगर आयुक्त अनिमेष पराशर ने बताया कि, नगर निगम स्मार्ट सिटी के वेरिएबल मैसेजिंग डिस्प्ले, डीएमडी और पीएस सिस्टम के जरिए भी आम लोगों को डेंगू से बचाव के लिए जागरूक कर रहा है. वहीं डेंगू की रोकथाम के लिए पटना नगर निगम की टीम अलर्ट मोड पर काम कर रही है.

यह भी पढ़ें: One Nation One Election पर सरकार को समर्थन देने का चिराग पासवान का ऐलान, कही बड़ी बात