logo-image

सावन में भी नहीं हो रही बारिश, सीवान में सिर्फ 35 फीसदी हीं हो पाई है धान की रोपाई; किसान हैं परेशान

बिहार से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है, जहां लगातार बदलते मौसम के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, वहीं बिहार के सीवान जिले में पिछले 15 दिनों से बारिश नहीं हो रही है, जिसके कारण वहां के किसानों को अब काफी दिक्कत हो रही है.

Updated on: 27 Jul 2023, 07:37 PM

highlights

  • सावन में भी नहीं हो रही बिहार में बारिश
  • सीवान में सिर्फ 35 फीसदी पाई है धान की रोपाई
  • बारिश नहीं होने से सूखने लगा है धान का बिचड़ा 

Siwan:

बिहार से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है, जहां लगातार बदलते मौसम के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, वहीं बिहार के सीवान जिले में पिछले 15 दिनों से बारिश नहीं हो रही है, जिसके कारण वहां के किसानों को अब काफी दिक्कत हो रही है, या यूं कहें कि बारिश नहीं होने से उनकी परेशानी बढ़ गई है. अब किसान चिंतित होने के साथ-साथ व्याकुल भी नजर आ रहे हैं. वहीं दूसरी ओर किसान खेतों में सिर पर हाथ रखकर विलाप करते नजर आ रहे हैं. साथ ही फसलों की ये दुर्दशा देख किसान काफी ज्यादा चिंतित हैं. खेत की हालत देखकर ऐसा लग रहा है कि इस बार धान की फसल बचाना किसानों की चिंता नहीं है, बल्कि धान के बिचड़े को बचाना बड़ी चुनौती बनी हुई है.

यह भी पढ़ें: बिहार के इन जिलों में तेजी से फैल रहा आई फ्लू, स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को दी सलाह

इसके साथ ही आपको बता दें कि इस बार सीवान में ज्यादा बारिश नहीं हुई है, जिसके कारण जिले में अब तक 35 फीसदी ही धान की रोपनी हो सकी है. साथ ही वहां के किशन अभी भी बारिश के इंतजार में लगे हुए हैं. कारण यह है कि हर जगह पटवन के लिए पानी की व्यवस्था नहीं है, वहीं दूसरी ओर नहरों में पर्याप्त पानी नहीं आने से फसल बुआई में भी काफी देरी हो रही है. वहीं, जहां-जहां धान की खेती शुरू हुई है, वहां किसानों ने पंपिंग सेट मशीन और बिजली मोटर से पानी चलाकर धान की रोपाई की है, जिनमें किसानों का अधिक लागत लग गया है. आने वाले दिनों में यह किसानों के लिए बड़ी चुनौती साबित होगी.

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update Today: बिहार के इन 12 जिलों में आज हो सकती है बारिश, जानें मौसम अपडेट