logo-image

नेपाल से भारत लाई जा रही इतने करोड़ की ड्रग्स जब्त, दो महिला आरोपी गिरफ्तार

बिहार से एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है. यहां नेपाल से भारत लाई जा रही कोकीन की बड़ी खेप जब्त की गई है. मामले में शामिल मिजोरम की दो महिलाओं को नेपाल में गिरफ्तार किया गया है. बरामद कोकीन की कीमत 17 करोड़ रुपये आंकी गई है.

Updated on: 31 Mar 2023, 06:39 PM

Bihar :

बिहार से एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है. यहां नेपाल से भारत लाई जा रही कोकीन की बड़ी खेप जब्त की गई है. मामले में शामिल मिजोरम की दो महिलाओं को नेपाल में गिरफ्तार किया गया है. बरामद कोकीन की कीमत 17 करोड़ रुपये आंकी गई है. नेपाल ने भारतीय दूतावास को भी पूरे मामले की जानकारी दी है. साथ ही दोनों महिलाओं से की जा रही है. पूछताछ नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो नेपाल के प्रवक्ता सह पुलिस अधीक्षक चक्रराज जोशी ने बताया कि, नई दिल्ली जा रही एक भारतीय महिला को कोकीन की खेप के साथ त्रिभुवन हवाईअड्डे के प्रस्थान कक्ष से हिरासत में लिया गया. उसकी सूचना पर एक अन्य भारतीय महिला को एक होटल से गिरफ्तार किया गया। ये महिलाएं इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट से भारत जाने की तैयारी कर रही थीं. साथ ही उन्होंने बताया कि, गुरुवार को 11.15 बजे इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट से नई दिल्ली जा रहे मिजोरम निवासी शेर चिप के पास मौजूद सामान की जांच की गई. जिसमें चार लेडीज बैग में 2.89 किलोग्राम कोकीन बरामद हुई है. वहीं, भारत के मिजोरम की रहने वाली एस्थर लालहालिम्पु के सूटकेस से एक होटल से 5 किलो कोकीन बरामद किया गया था. दोनों के खिलाफ नारकोटिक्स एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जांच के लिए पुलिस हिरासत में रखा गया है.

यह भी पढ़ें: कोरोना को लेकर बिहार अलर्ट, पटना के अस्पताल में 77 और बेड की व्यवस्था, भर्ती से पहले ये है जरूरी

जानें क्या होता है कोकीन 

आपको बता दें कि कोकीन एक बहुत ही स्ट्रॉन्ग नारकोटिक ड्रग है जो इंसान के दिमाग में उत्तेजना पैदा करता है. कोकीन व्यक्ति के दिमाग को उसकी क्षमता से अधिक सक्रिय कर देता है, जिससे कभी-कभी ऊर्जा विस्फोट की संभावना पैदा होती है. वहीं, इसका इस्तेमाल करने वाला धीरे-धीरे इसके प्रभाव में आ जाता है और बार-बार एक जैसी अनुभूति पाने के चक्कर में इसके चक्कर में फंस जाता है. कोकीन के सेवन की आदत व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक रूप से कमजोर बना देती है। भारत में एनडीपीएस एक्ट के तहत कोकीन रखना या इस्तेमाल करना दंडनीय अपराध माना गया है. साथ ही इसकी पुड़िया बरामद होने पर भी व्यक्ति को सीधे जेल भेज दिया जाता है और उस पर कार्रवाई की जाती है.