logo-image

बिहार: टीकाकरण अभियान के पहले दिन 18,122 लोगों को दी गई कोरोना वायरस वैक्सीन

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि शनिवार को राज्य के 301 टीका केंद्रों पर 18,122 लोगों ने कोरोना का टीका लगाया गया.

Updated on: 17 Jan 2021, 09:59 AM

पटना:

शनिवार को देशभर में कोरोना वायरस टीकाकरण (Coronavirus Vaccination) की शुरुआत हो गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए टीकाकरण अभियान का उद्घाटन किया. टीकाकरण के पहले दिन पूरे देश में 1.91 लाख लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन (Corona Virus Vaccine) दी गई. इसी सिलसिले में बिहार (Bihar) में भी कोरोनावायरस टीकाकरण अभियान के पहले दिन 18,122 लोगों को टीका दिया गया.

ये भी पढ़ें- पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन को BJP ने बनाया बिहार में MLC प्रत्याशी

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि टीकाकरण अभियान के पहले दिन पूरे राज्य में उत्सव जैसा माहौल था. उन्होंने बताया कि शनिवार को टीकाकरण अभियान के पहले दिन 18,122 लोगों को कोरोनावायरस की वैक्सीन लगाई गई. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा, "शनिवार को 301 टीका केंद्रों पर 18,122 लोगों ने कोरोना का टीका लगाया गया."

उन्होंने आगे कहा, "बिहार के इन सभी केंद्रों पर उत्सव जैसा माहौल था. राज्य में सबसे पहले पटना के इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (आईजीआईएमएस) के सफाईकर्मी रामबाबू को टीका लगाया गया." उन्होंने कहा कि राज्य के इन सभी 301 टीका केंद्रों पर सप्ताह में चार दिन सोमवार, मंगलवार, गुरुवार तथा शनिवार को टीका लगाया जाएगा.

ये भी पढ़ें- तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री को लिखा खत, ‘आपके राज में बिहार बना क्राइम कैपिटल’

पांडेय ने टीकाकरण के कार्य में लगे चिकित्सकों एवं अन्य कर्मियों के उत्साह की सराहना करते हुए कहा कि कोरोना के खिलाफ हम जंग जीतने के करीब पहुंच गए हैं. इससे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उपस्थिति में पटना के इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (आईजीआईएमएस) में टीकाकरण की शुरूआत की गई.

बिहार में पहला टीका आईजीआईएमएस में सफाईकर्मी रामबाबू को लगाया गया. इसके बाद एंबुलेंस चालक अमित कुमार, लैब टेकनिशियन सोनू पंडित, डॉ. सनंत कुमार एवं करनवीर सिंह राठौर को भी टीका लगाया गया. मुख्यमंत्री ने टीका लगाने वाले लोगों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया.