logo-image

Bihar News: शिक्षा विभाग में तैयार हुआ कॉल सेंटर, जानिए क्या है नंबर

बिहार में स्कूलों, कॉलेजों समेत शिक्षा विभाग से जुड़ी योजनाओं-कार्यों से संबंधित शिकायतें प्राप्त करने और उनके निष्पादन को लेकर कंट्रोल एंड कमांड सेंटर तैयार किया गया.

Updated on: 11 Aug 2023, 01:05 PM

highlights

  • शिक्षा विभाग में बनकर तैयार हुआ कॉल सेन्टर
  • राज्य के किसी भी कोने से सीधे विभाग में शिकायतें पहुंचेंगी
  • शिकायतों पर होगी कार्रवाई

Patna:

बिहार में स्कूलों, कॉलेजों समेत शिक्षा विभाग से जुड़ी योजनाओं-कार्यों से संबंधित शिकायतें प्राप्त करने और उनके निष्पादन को लेकर कंट्रोल एंड कमांड सेंटर तैयार किया गया. शिक्षा विभाग में बनाए गए इस केंद्र में पहले चरण में 34 कर्मियों की बैठने की व्यवस्था की गई है. जिसमें एक साथ टोल फ्री नंबर पर 34 शिकायतें प्राप्त की जा सकेंगी. राज्य के किसी भी कोने से सीधे विभाग में शिकायतें पहुंचेंगी. इसके लिए टोल फ्री नंबर 14417 पर कॉल किया जा सकेगा. इस माह के अंतिम सप्ताह से यह केंद्र काम करने लगेगा. शिकायत प्राप्त होते ही संबंधित जिलाधिकारी को सूचना दी जाएगी. इसके बाद जिलाधिकारी पर समस्या को दूर करने की जिम्मेवारी होगी. 

यह भी पढ़ें: के.के. पाठक का नया फरमान, आंगनबाड़ी के बच्चों को पढ़ाएंगे स्कूल शिक्षक; जानें

एक के बाद एक कई बदलाव

आपको बता दें कि पिछले कुछ महीनों ने शिक्षा विभाग में लगातार कई बदलाव देखने को मिल रही हैं. बिहार की शिक्षा व्यवस्था सुधारने के लिए कई अहम कदम उठाए जा रहे हैं. इसी के तहत अब कॉल सेन्टर भी तैयार किया गया है. वहीं, हाल ही में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया था कि, ''जल्द से जल्द सभी आंगनबाडी केंद्रों को नजदीकी स्कूल से टैग किया जाएगा. आवश्यकता पड़ने पर विद्यालय के शिक्षक सप्ताह में एक या दो दिन टैग किये गये केन्द्रों के बच्चों को पढ़ायेंगे. इसे लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में केके पाठक ने अधिकारियों को इस काम को जल्द पूरा करने का निर्देश दिया है.'' इस संबंध में विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आंगनबाडी केंद्रों में पढ़ने वाले बच्चे पहली कक्षा से स्कूल जाते हैं. ऐसे में अगर छोटे बच्चे पहले की तरह उसी स्कूल में जाते रहेंगे तो उन्हें पढ़ने-लिखने का बेहतर माहौल मिलेगा, जबकि बच्चे पहली कक्षा में दाखिला लेंगे तो उन्हें स्कूल जाने में कोई झिझक नहीं होगी.