logo-image

मंत्री रह चुकी हैं बिहार की नई डिप्टी CM रेणु देवी, जानें उनका सियासी सफर

भारतीय जनता पार्टी की विधायक हैं रेणु देवी. वह बिहार सरकार में मंत्री रह चुकी हैं. उसके बाद उन्हें बीजेपी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया था. इस बार बेतिया विधानसभा से रेणु देवी बीजेपी की विधायक चुनी गई हैं.

Updated on: 16 Nov 2020, 11:37 AM

पटना:

बिहार विधान सभा चुनाव में शानदार जीत के बाद बीजेपी अब राज्य में नया प्रयोग करने जा रही है. रेणु देवी को डिप्टी सीएम बनाएगी. तो चलिए आपको बताते हैं कि नीतीश कुमार सरकार में बिहार के डिप्टी सीएम के बारे में, कौन हैं रेणु देवी जिन्हें बीजेपी ने डिप्टी सीएम बनाया है. 

यह भी पढ़ें : नीतीश कैबिनेट में ये चेहरे होंगे शामिल, देखें पूरी लिस्ट

बिहार सरकार में मंत्री रह चुकी हैं रेणु देवी

1 नवंबर 1959 को जन्म हुई रेणु देवी बचपन से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ गईं. भारतीय जनता पार्टी की विधायक हैं रेणु देवी. वह बिहार सरकार में मंत्री रह चुकी हैं. उसके बाद उन्हें बीजेपी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया था. इस बार बेतिया विधानसभा से रेणु देवी बीजेपी की विधायक चुनी गई हैं.  रेणु देवी साल 1995 में नौतन विधानसभा से बीजेपी से चुनाव हार गई थीं. उसके बाद साल 2000 में बेतिया से बीजेपी ने फिर से रेणु देवी को उम्मीदवार बनाया और उन्होंने चुनाव में जीत दर्ज की.

यह भी पढ़ें : जानिए बिहार के नए डिप्टी CM तारकिशोर प्रसाद के बारे में, जो हैं करोड़पति

इसके बाद रेणु देवी लगातार साल 2015 तक विधायक रहीं. साल 2013 से 2015 तक बिहार सरकार में कला एवं सांस्कृति मंत्री रहीं. साल 2015 चुनाव में कांग्रेस के मदनमोहन तिवारी से चुनाव हार गईं थीं. इस बार यानी साल 2020 में रेणु देवी ने बेतिया से चुनाव में जीत दर्ज की है. बीजेपी अब उन्हें बिहार सरकार में डिप्टी सीएम बनाने जा रही है.