logo-image

Bihar MLC Election: वोटिंग हुई खत्म, 5 अप्रैल को आएगा रिजल्ट

बिहार विधान परिषद की 5 सीटों पर चुनाव को लेकर कुछ दिनों से सबकी नजर थी. आखिरकार चुनाव खत्म हो चुका है.

Updated on: 31 Mar 2023, 07:59 PM

highlights

  • एमएलसी चुनाव को लेकर वोटिंग खत्म
  • 5 अप्रैल को आएगा फैसला
  • 48 उम्मीदवारों ने आजमाई किस्मत

Patna:

बिहार विधान परिषद की 5 सीटों पर चुनाव को लेकर कुछ दिनों से सबकी नजर थी. आखिरकार चुनाव खत्म हो चुका है. बता दें कि सुबह 8 बजे से वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हुई थी, जो शाम के 4 बजे तक चली. फिलहाल वोटिंग की प्रक्रिया खत्म हो चुकी है और उम्मीदवारों की किस्मत बैलेट बॉक्स में बंद हो चुकी है. वहीं, 5 अप्रैल को मतपत्रों की गिनती के बाद उम्मीदवारों की किस्मत पर फैसला आएगा. आखिरकार ताज किसके सिर सजता है.

यह भी पढ़ें- सुशील मोदी का CM नीतीश पर तंज, कहा-'लालू की संगत, PM बनने के सपने, कैसे दिखें केंद्र के काम? 

5 सीटों पर 48 उम्मीदवारों की किस्मत

आपको बता दें कि एमएलसी के 5 सीटों के लिए कुल 48 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई है. यह चुनाव गया, सारण और कोसी क्षेत्र की विभिन्न सीटों पर लड़ी गई है. इस चुनाव में बीजेपी और महागठबंधन एक-दूसरे के आमने-सामने हैं. चुनाव के परिणाम से मिशन 2024 को लेकर भी कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं.

5 अप्रैल को आएगा रिजल्ट

चुनाव के बाद बिहार निर्वाचन आयोग ने जानकारी दी है कि निर्वाचन क्षेत्र में करीब 41.25 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई है, जबकि सारण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 37.25 प्रतिशत, सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 68.70 फीसदी और कोसी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में 80.24 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई है.

26 राज्यों तक फैला है चुनाव क्षेत्र

एमएलसी चुनाव में 5 सीटों का चुनाव क्षेत्र करीब 26 राज्यों तक फैला हुआ है. निर्वाचन क्षेत्र के अनुसार कोसी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र का विस्तार पूर्णिया, मधेपुरा, सुपौल, सहरसा, मुंगेर, खगड़िया, लखीसराय, जमुई, शेखपुरा, बांका, कटिहार, भागलपुर, अररिया और किशनगंज जिले में फैला हुआ है. वहीं, गया शिक्षक व गया स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में गया, औरंगाबाद, जहानाबाद, रोहतास, कैमूर, अरवल, भोजपुर और बक्सर जिले में फैला हुआ है. इसी तरह सारण स्नातक और सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में सारण, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सिवान और गोपालगंज जिले शामिल हैं.