logo-image

बिहार: MLC चुनाव में JDU-BJP ने बांटी 2-2 सीटें, RJD के झटके से कांग्रेस में मायूसी

बिहार विधानपरिषद (Bihar Vidhan Parishad) की 7 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं. गुरुवार को नामांकन का आखिरी रहा. बीजेपी-जेडीयू इस चुनाव में दो-दो सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं. दोनों पार्टियों ने अपनी सीटों का बंटवारा कर लिया.

Updated on: 09 Jun 2022, 02:45 PM

highlights

  • बिहार में एमएलसी चुनाव में दिखी गजब की पॉलिटिक्स
  • लड़ते रहने वाले जेडीयू-बीजेपी कर रहे एक-दूसरे का सहयोग
  • आरजेडी ने कांग्रेस को बेसहारा छोड़ अकेले ही खड़े कर लिए प्रत्याशी

पटना:

बिहार विधानपरिषद की 7 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं. गुरुवार को नामांकन का आखिरी रहा. बीजेपी-जेडीयू इस चुनाव में दो-दो सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं. दोनों पार्टियों ने अपनी सीटों का बंटवारा कर लिया. दोनों ही पार्टियों के उम्मीदवारों ने आज नामांकन भी भर दिया, जिसमें दोनों ही पार्टियों के शीर्ष नेता मौजूद रहे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप-मुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद समेत अन्य बड़े नेता मौजूद रहे. वहीं, दूसरी ओर आरजेडी ने अपने उम्मीदवार उतार दिए, जबकि कांग्रेस हाथ मलती रह गई. अब मायूस कांग्रेस ने फैसला किया है कि वो अपने दम पर जब प्रत्याशी ही नहीं जिता सकती, तो चुनावी प्रक्रिया में हिस्सा ही क्यों लेना. अब दबे मुंह सभी पार्टियों के नेता कांग्रेस पर चुटकी ले रहे हैं कि कब तक राष्ट्रीय पार्टी कांग्रेस बिहार की पार्टी आरजेडी के सामने घुटने टेकते रहेगी.

जेडीयू को दूसरे सीट पर बीजेपी का समर्थन, साथ किया नामांकन

एमएलसी चुनाव के लिए नामांकन के आखिरी दिन अब साफ हो चुका है कि कौन सी पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं. 7 सीटों पर चुनाव है, तो सबसे ज्यादा तीन सीटों पर आरजेडी चुनाव लड़ रही है. बीजेपी और जेडीयू के हिस्से दो-दो सीटें आई हैं. भारतीय जनता पार्टी ने अनिल शर्मा और हरि साहनी को अपना उम्मीदवार बनाया है. तो जेडीयू ने अफाक अहमद खान और रविंद्र प्रसाद सिंह को मैदान में उतारा है. वैसे, विधानसभा में संख्याबल की ताकत को देखें तो जेडीयू के पास एक ही सीट जीतने की ताकत थी, लेकिन बीजेपी ने एक सीट पर उसे अपना समर्थन दे दिया. जिसके बाद आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और बीजेपी के तमाम प्रमुख नेताओं की मौजूदगी में एनडीए प्रत्याशियों का नामांकन हुआ. 

ये भी पढ़ें: बॉयोटेक में तेजी से आगे बढ़ रहा भारत, पीएम मोदी ने गिनाए 5 बड़े कारण

बिहार महागठबंधन में खलबली, परेशान कांग्रेस का बड़ा फैसला

बिहार विधानपरिषद में सत्ता पक्ष ने अपने 4 कैंडिडेट खड़े कर लिए, तो विपक्ष की सबसे बड़ी पार्टी आरजेडी ने 3 प्रत्याशी उतार दिए. आरजेडी से भाव न मिलते देख कांग्रेस विधायक दल के नेता अजीत शर्मा के घर गुप्त बैठक बुलाई. इस बैठक में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के साथ कई विधायक भी पहुंचे. लालू यादव की पार्टी के तल्ख रुख से अब कांग्रेस बेचैन है. कांग्रेस को पिछले उपचुनाव में भी आरजेडी ने जगह नहीं दी थी. अब कांग्रेस या तो किसी निर्दलीय प्रत्याशी को समर्थन दे या खुद को चुनाव से अलग रखे. यही दो रास्ते थे, जिसके बाद कांग्रेस ने खुद को चुनाव से अलग कर लिया है. इस बीच कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा न्यूज नेशन के संवाददाता के साथ बातचीत के दौरान अपना आपा भी खोते दिखे.