logo-image

बिहार में चार लोकसभा सीटों पर वोटिंग जारी, 38 उम्मीदवारों के भविष्य का होगा फैसला

बिहार के पहले चरण के लोकसभा चुनाव में आज मतदाताओं का महत्वपूर्ण दिन है. राज्य निर्वाचन विभाग के मुताबिक आज बिहार के चार संसदीय क्षेत्रों - औरंगाबाद, जमुई, नवादा और गया में मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

Updated on: 19 Apr 2024, 08:20 AM

highlights

  • बिहार में लोकसभा की चार सीटों के लिए वोटिंग जारी
  • 38 उम्मीदवारों के भविष्य का होगा फैसला
  • जानिये कितने बजे तक होगा मतदान

Patna:

Bihar Lok Sabha Election 2024 Live: बिहार के पहले चरण के लोकसभा चुनाव में आज मतदाताओं का महत्वपूर्ण दिन है. राज्य निर्वाचन विभाग के मुताबिक आज बिहार के चार संसदीय क्षेत्रों - औरंगाबाद, जमुई, नवादा और गया में मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इनमें से दो क्षेत्र जमुई और गया आरक्षित सीटें हैं. कई केंद्रों से मतदान कर्मियों को हेलीकॉप्टर से पहुंचाया गया. यहां मतदान करने वाले नागरिकों की संख्या 76.01 लाख से अधिक है. वहीं चुनाव को देखते हुए सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं और आपातकालीन स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए एयर एंबुलेंस उपलब्ध है. इसको लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर. श्रीनिवास ने बताया कि, ''चार लोकसभा सीट के 24 विधानसभा क्षेत्र में मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होंगे. नक्सल प्रभावित क्षेत्र में मतदान शाम 4 बजे तक कराए जाएंगे. पहले चरण में 15 विधानसभा सीट नक्सल प्रभावित हैं, जहां 4 बजे तक मतदान होगा, जबकि, 9 विधानसभा क्षेत्रों में शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे.

आपको बता दें कि झारखंड सीमा से सटे सभी इलाकों में कड़ी व्यवस्था की गई है. पहले चरण में कुल 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. गया में 14, औरंगाबाद में 9, जमुई में 7 और नवादा में 8 उम्मीदवार मैदान में हैं. स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए अर्धसैनिक बलों की 153 कंपनियां तैनात की गई हैं. इसके अलावा नक्सल प्रभावित मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की गयी है.

यह भी पढ़ें: बिहार में पहले चरण की 4 सीटों पर वोटिंग कल, 38 उम्मीदवारों में किसकी चमकेगी किस्मत?

सुरक्षा के उत्तम इंतजाम

आपको बता दें कि चुनाव के मामले में सुरक्षा के पूर्ण इंतजाम किए गए हैं. आपातकालीन स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए एयर एंबुलेंस की उपलब्धता भी है. संविदानिक मतदान की सुनिश्चितता के लिए अर्धसैनिक बलों की 153 कंपनियां तैनात की गई हैं.

उम्मीदवारों का मुकाबला

चारों संसदीय क्षेत्रों में कई उम्मीदवार मैदान में हैं. यहां विकास और राजनीतिक मुद्दों पर वोटिंग हो रही है.

विकास और लोकतंत्र के महापर्व

आज का दिन बिहार के लिए विकास और लोकतंत्र के महापर्व के रूप में है. लोकतंत्र की इस महापर्व में नागरिकों का उत्साह और सक्रिय भागीदारी देखकर हमें गर्व महसूस हो रहा है.

औरंगाबाद में भी वोटिंग जारी

लोकसभा आम चुनाव 2024 के पहले चरण में बिहार की चार लोकसभा सीटों पर शुक्रवार सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है. वहीं औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई लोकसभा सीटों के लिए मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें लगनी शुरू हो गई है. मतदाता वोट डालने लगे है. औरंगाबाद की लोकसभा सीट पर मतदाताओं ने यहां चुनाव लड़ रहे नौ उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करना शुरू कर दिया है. 

गया लोकसभा सीट के लिए वोटिंग शुरू

वहीं गया में वोटिंग प्रक्रिया शुरू हो गई है. पहले चरण में गया जिले के 9 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव हो रहा है. गया टाउन विधानसभा के महावीर इंटर कॉलेज में युवा मतदान केंद्र बनाया गया है. यहां पहले मतदाता गोपाल प्रसाद अग्रवाल ने वोट डाला और उनके साथ उनकी पत्नी रीना देवी भी थीं. 

नवादा में भी शुरू होगी वोट कि प्रक्रिया

आपको बता दें कि नवादा लोकसभा सीट पर तैयारी पूरी हो चुकी है. नवादा शहर के पोस्टमार्टम रोड स्थित पटेल भवन में बूथ संख्या 313, 313ए, 314, 315, 316 पर मॉक पोल की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. वहीं मतदान कर्मी मतदान के लिए आने शुरू हो गए हैं. कुल बूथ- 1796, नक्सल प्रभावित बूथ- 230, संवेदनशील बूथ- 967, सामान्य बूथ- 599, कुल मतदाता- 2010286...

जमुई लोकसभा सीट पर भी शुरू हो गए हैं वोट 

वहीं आपको बता दें कि जमुई लोकसभा चुनाव  सबसे ज्यादा दिलचस्प हो गया है. एक तरह से यह दोनों गठबंधनों से जुड़े उम्मीदवारों की राजनीतिक शुरुआत है. पार्टियां अपने वोट आधार को मजबूत करने और आंतरिक कलह पर काबू पाने पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं. एनडीए से चिराग पासवान के साले अरुण भारती और राजद नेता मुकेश यादव की पत्नी अर्चना रविदास आमने-सामने हैं. 

जमुई से NDA उम्मीदवार अरुण भारती ने की पूजा

वहीं जमुई लोकसभा क्षेत्र से लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के उम्मीदवार और चिराग पासवान के बहनोई अरुण भारती ने मतदान शुरू होते ही पूजा-अर्चना की. उन्हें उम्मीद है कि जनता उन्हें जरूर जिताएगी.