logo-image

Sports News: बिहार का लाल वर्ल्ड कप में होगा भारत के लिए गेंमचेजर, कृति झा के बाद इन्हें मिलेगा मौका

पाकिस्तान के खिलाफ किशन की बेहतरीन पारी ने उनको क्रिकेट विश्व कप का टिकट दे दिया है और अब बिहार की ओर से क्रिकेट विश्व कप में भारत का प्रतिनिधि करने वाले कृति झा आजाद के बाद दूसरे क्रिकेटर होंगे.

Updated on: 06 Sep 2023, 12:57 PM

highlights

  • मध्यक्रम में ईशान एक खोज
  • हर जगह खेलने में माहिर
  • कैसा रहा वनडे में ईशान का प्रदर्शन
  • वर्ल्ड कप के लिए भारत की संभावित 15 सदस्यीय टीम

Patna:

पाकिस्तान के खिलाफ किशन की बेहतरीन पारी ने उनको क्रिकेट विश्व कप का टिकट दे दिया है और अब बिहार की ओर से क्रिकेट विश्व कप में भारत का प्रतिनिधि करने वाले कृति झा आजाद के बाद दूसरे क्रिकेटर होंगे. आपको बता दें कि भारत को मध्यक्रम में एक अच्छे बल्लेबाजी की जरूरत थी और पटना के इस युवा बल्लेबाज ने एशिया कप में पाक के खिलाफ उम्दा बल्लेबाजी कर रोहित के साथ राहुल को भी राहत प्रदान किया है. ईशान किशन वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के लिए गेम चेंजर साबित हो सकते हैं. ईशान किशन अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के अलावा हालात के मुताबिक खुद को ढ़ालने में कामयाब रहे हैं. उन्होंने आईपीएल के अलावा इंटरनेशनल मैचों में अपनी बेहतरीन काबिलियत का नजारा पेश किया है.

मध्यक्रम में ईशान एक खोज

भारत को मध्यक्रम में एक मजबूत दीवार की जरूरत थी और कई महीनों से भारतीय टीम में ये प्रयोग चल रहा था. इंडीज दौरे पर ये कमी दिखाई दिया था. ऐसे में टीम इंडिया के पास एक बड़ी समस्या खड़ी हो गई थी. आखिरकार भारत को उस समय राहत महसूस तब हुआ जब 2 सितंबर को पेल्लेकल में भारत पाकिस्तान के खिलाफ 66 रन चार विकेट खोकर संघर्ष कर था तब उस समय किशन ने मध्यक्रम में संकटमोचन बनकर उभरे और केवल 81 गेंदों में 82 रनों की पारी खेला. जिसमें 9 चौके के साथ दो छक्का शामिल था. उनके इस बेहतरीन बल्लेबाजी ने कप्तान के साथ कोच को भी राहत प्रदान किया था.

यह भी पढ़ें : Bihar Cabinet Meeting: नीतीश कैबिनेट में 32 प्रस्तावों पर लगी मुहर, जानिए बड़े फैसले

हर जगह खेलने में माहिर

वैसे किशन कई मौके पर टीम इंडिया के बतैौर ओपनर बल्लेबाजी की भूमिका निभा चुके हैं. IPL,T20 फार्मेट में ओपनिंग बल्लेबाजी भी की है. इस दौरान कई मौके पर लाजवाब पारी खेलकर टीम को जीत दिलाने में सफल रहे हैं. 2022 के  IPL सीजन में सबसे महंगे खिलाड़ी किशन ने गत दिसंबर में बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा शतक भी जमा चुके हैं

कैसा रहा वनडे में ईशान का प्रदर्शन

ईशान किशन के वनडे करियर पर नजर डालें तो इस खिलाड़ी ने 19 मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है. इन 19 मैचों में ईशान किशन ने 776 रन बनाए हैं. वहीं, इस दौरान ईशान किशन की एवरेज 48.5 और स्ट्राइक रेट 106.74 की रही है. वनडे फॉर्मेट में ईशान किशन के नाम 1 शतक दर्ज है. इसके अलावा ईशान किशन ने वनडे फॉर्मेट में 7 बार पचास रनों का आंकड़ा पार किया है. ईशान किशन का वनडे फॉर्मेट में सर्वाधिक स्कोर 210 रन है.

वनडे वर्ल्ड कप के लिए भारत की संभावित 15 सदस्यीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन,  हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), रवींद्र जेडजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह.