logo-image

बिहार में इस तारीख से होगी अग्निवीरों की बहाली, जानें पूरा अपडेट

बिहार में अग्निवीर की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर आई है. राज्य में अग्निपथ योजना के तहत भर्ती की तारीख की घोषणा कर दी गई है. 

Updated on: 16 Jul 2022, 06:34 PM

Patna:

बिहार में अग्निवीर की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर आई है. राज्य में अग्निपथ योजना के तहत भर्ती की तारीख की घोषणा कर दी गई है. रक्षा मंत्रालय ने तिथि की घोषणा करते हुए कहा कि बिहार में भर्ती की प्रक्रिया 7 अक्टूबर से 20 दिसंबर तक चलेगी. साथ ही जरूरत पड़ी तो इस तारीख में बदलाव भी किया जा सकता है. बिहार में अग्निवीर की बहाली का आयोजन दानापुर, गया और मुजफ्फरपुर में की जाएगी. कटिहार बोर्ड के अंतर्गत जिले की बहाली की प्रक्रिया मुजफ्फरपुर में ही होगी.

अगर आप इस में आवेदन कर रहे हैं तो ध्यान रखें की आपकी आयु साढ़े 17 से लेकर 23 वर्ष तक होनी चाहिए. अग्निपथ योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए www.joinindianarmy.nic.in पर क्लिक करें. झारखण्ड में ये बहाली की प्रक्रिया 5 सितंबर से शुरू होगी, जो 22 सितंबर तक चलेगी. 

दानापुर जोन में 7 अक्टूबर से भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी जो 23 अक्टूबर तक चलेगी.  इसमें पटना, भोजपुर, बक्सर, सिवान, सारण, गोपालगंज और वैशाली के अभ्यर्थी शामिल होंगे. वहीं कटिहार जोन में 7 दिसंबर से भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी जो 20 दिसम्बर तक चलेगी. इसमें ये 12 जिले जिन में कटिहार, मधेपुरा, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज, सहरसा, सुपौल, भागलपुर, बांका, मुंगेर, खगड़िया और बेगूसराय के अभ्यर्थी शामिल होंगे.

गया जोन में 2 नवंबर भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी, जो 15 नवंबर तक चलेगी. इसमें कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, गया, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय और जमुई के अभ्यर्थी शामिल होंगे. मुजफ्फरपुर जोन में 21 नवंबर से लेकर 4 दिसंबर तक भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी. इसमें मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी, समस्तीपुर, शिवहर, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण के अभ्यर्थी शामिल होंगे.