News Nation Logo
Banner

बिहार-झारखंड की ताजा खबरें, 3 नवंबर 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज

बिहार-झारखंड (Bihar-Jharkhand) के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है. 3 नवंबर 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 03 Nov 2020, 06:07:05 AM
Bihar Jharkhand news

बिहार-झारखंड की ताजा खबरें (Photo Credit: न्यूज नेशन )

पटना\रांची:

बिहार-झारखंड (Bihar-Jharkhand) के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है. 3 नवंबर 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए. यहां आपको बिहार-झारखंड से जुड़ी बड़ी खबरों की अपडेट्स लगातार मिलती रहेगी. इसके अलावा देश-दुनिया के ताजातरीन खबरों के लिए भी आप newsnationtv.com के होम पेज पर जा सकते हैं और हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ सकते हैं.

सहरसा में पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित किया. पीएम ने यहां कहा कि लोगों का एक समूह है जो आपको 'भारत माता की जय' या 'जय श्री राम' कहना नहीं चाहता है. ये सभी अब बिहार के लोगों से वोट मांगने और एकजुट होने के लिए एक साथ आए हैं. बिहार चुनाव 2020 में ऐसे लोगों को जवाब देने की जरूरत है.


पुलिस को मिली बड़ी सफलता, यूपी-बिहार भेजा रहा 7 ट्रक कोयला जब्त


झारखंड के धनबाद में पुलिस ने तस्करी किये जा रहे कोयले की बड़ी खेप को बरामद किया है. पुलिस ने छापेमारी करते हुए सात ट्रक कोयला जब्त किया है. ट्रक चालक और खालसी को भी हिरासत में लिया गया है, जिनसे पूछताछ की जा रही है. पुलिस ने बताया ये कोयला बंगाल से लाकर यूपी और बिहार में भेजा जाना था. 

बिहार चुनाव: दूसरे चरण में 11 बजे तक 19 फीसदी मतदान 


बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मंगलवार को सुबह सात बजे से 17 जिलों के 94 विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान जारी है. मतदान के लिए सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है.


कोरोना काल में हो रहे चुनाव को लेकर पूरी व्यवस्था की गई है. इस बीच दिन के 11 बजे तक करीब 19 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं.

भाजपा नेता ने झामुमो एवं कांग्रेस नेताओं के खिलाफ मामला दर्ज कराया


झारखंड के दुमका ​में दो दिन पहले कांग्रेस के स्थानीय नेता द्वारा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश के खिलाफ राष्ट्रद्रोह समेत अनेक अन्य मामलों में पुलिस प्राथमिकी दर्ज कराये जाने के बाद अब आज स्थानीय भाजपा नेता ने दुमका (सु) विधानसभा उपचुनाव को लेकर दिये गये कथित बयानों के सिलसिले में कांग्रेस और झामुमो के अनेक शीर्ष नेताओं के खिलाफ नगर थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी है.


पुलिस सूत्रों ने बताया कि भाजपा के दुमका स्थित प्रमंडलीय प्रभारी विमल मरांडी ने रविवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, झामुमो के केन्द्रीय महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य और महासचिव विनोद पाण्डेय, कांग्रेस नेता फुरकान अंसारी और कांग्रेस जिलाध्यक्ष श्यामल किशोर सिंह के खिलाफ नगर थाना में राष्ट्रद्रोह तथा अनेक अन्य अपराध के आरोप में प्राथमिकी दर्ज करने के लिए लिखित शिकायत की गयी. पुलिस ने बताया कि आज भाजपा नेता की शिकायत पर मुख्यमंत्री को छोड़ अन्य झामुमो व कांग्रेस नेताओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली है और कहा है कि मामले में उचित कार्रवाई की जायेगी.

सरकारी तंत्र का दुरुपयोग कर रही राज्य सरकार : बाबूलाल मरांडी


भाजपा विधायक दल के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी नेआरोप लगाया कि हेमंत सरकार सरकारी मशीनरी का खुला दुरुपयोग कर रही है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के इशारे पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश के खिलाफ दुमका में जिस तरीके से राष्ट्रद्रोह समेत अन्य आपराधिक धाराओं में पुलिस प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है, वह हास्यास्पद है.


भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने यहां संवाददाताओं से कहा कि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद दीपक प्रकाश के ऊपर राजनीतिक बयान के लिये देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया जाना हास्यास्पद है. उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य का पुलिस प्रशासन सरकारी एजेंट का काम कर रहा है. उन्होंने कहा कि अगर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश देशद्रोही हैं, उनसे देश को खतरा है तो उन्हें अविलंब गिरफ्तार किया जाना चाहिये.

10 राज्यों की 54 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू


मध्य प्रदेश में 28, गुजरात में 8, उत्तर प्रदेश में 7, ओडिशा, नागालैंड, कर्नाटक और झारखंड में 2-2 सीटें और छत्तीसगढ़, तेलंगाना और हरियाणा में एक-एक सीट पर आज मतदान हो रहा है.

10 लाख नौकरियों के लिए मुख्यमंत्री, विधायकों का वेतन काटना पड़े तो कटेगा : तेजस्वी


बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में मंगलवार को 94 सीटों पर मतदान होना है, उससे पहले सोमवार की शाम महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार और राजद नेता तेजस्वी यादव ने सोशल मीडिया पर 'युवा नौकरी संवाद' किया. इस दौरान तेजस्वी ने महागठबंधन के वादे याद दिलाए और विरोधियों पर निशाना साधा. उन्होंने 'संवाद' में कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान यह बात स्पष्ट रूप से सामने आया कि लोगों में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रति गुस्सा अब नफरत में बदल गई है.

तेजस्वी ने 10 लाख नौकरियों के वादे को दोहराते हुए कहा कि डबल इंजन की सरकार होते हुए भी बिहार में बेरोजगारी की दर देश में सबसे अधिक 46.6 प्रतिशत है. तेजस्वी ने इस संवाद के जरिए विरोधियों के इस सवाल का भी जवाब दिया कि नौकरी देने के लिए पैसा कहां से आएगा.

उन्होंने कहा, "बिहार सरकार अपने बजट का 40 फीसदी हिस्सा खर्च नहीं कर पाती. उस राशि का इस्तेमाल किया जाएगा. यदि इस पर भी शक है तो हमारी सरकार बनेगी तो मुख्यमंत्री और विधायकों की सैलरी में कटौती करनी पड़े या रोकनी पड़े तो रोककर नौजवानों को सैलरी देगी."

झारखंड की राजधानी रांची के अलावा अन्य प्रमुख शहरी इलाकों में कोरोना का कहर अब भी जारी है. बीते एक हफ्ते में पूरे राज्य में कुल 2401 नये कोरोना संक्रमित मिले हैं. इनमें से 30.2 प्रतिशत संक्रमित केवल रांची के हैं. इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी साप्ताहिक विश्लेषण में रांची को अब भी रेड जोन में ही रखा गया है. इसके अलावा जमशेदपुर, बोकारो, धनबाद और देवघर भी रेड जोन में शामिल हैं.

बिहार : कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या घटी, रिकवरी रेट अब 96 फीसदी


बिहार में सोमवार को कोरोना के 577 नए मरीजों के सामने आने के बाद राज्य में कोविड-19 मरीजों की संख्या 2,18,118 तक पहुंच गई है. राज्य में अब तक 2,09,980 लोग स्वस्थ हो चुके हैं. रिकवरी रेट करीब 96 प्रतिशत तक पहुंच गया है, जबकि सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर 7,036 रह गई है.


बिहार स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान 577 नए मामले सामने आए, जिससे राज्य में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 2,09,980 पहुंच गई है. पटना में सोमवार को 166 नए मामले सामने आए हैं.


First Published : 03 Nov 2020, 05:48:17 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो