logo-image

बिहार-झारखंड की ताजा खबरें, 23 अक्टूबर 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज

बिहार-झारखंड (Bihar-Jharkhand) के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है. 23 अक्टूबर 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए.

Updated on: 23 Oct 2020, 06:38 AM

पटना\रांची:

बिहार-झारखंड (Bihar-Jharkhand) के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है. 23 अक्टूबर 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए. यहां आपको बिहार-झारखंड से जुड़ी बड़ी खबरों की अपडेट्स लगातार मिलती रहेगी. इसके अलावा देश-दुनिया के ताजातरीन खबरों के लिए भी आप newsnationtv.com के होम पेज पर जा सकते हैं और हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ सकते हैं.

calenderIcon 12:10 (IST)
shareIcon

केंद्र सरकार ने स्वामित्व योजना की शुरुआत की है. इस योजना में सब कुछ टेक्नोलॉजी के माध्यम से हो रहा है. सारी कार्यवाही के बाद गांव के लोगों को, हर एक नागरिक का उनके घर का, उनकी जमीन का स्वामित्व कार्ड दिया जा रहा है : पीएम

calenderIcon 08:45 (IST)
shareIcon

रामगढ़ में देवी दुर्गा पर अपमानजनक फेसबुक पोस्ट करने वाला युवक गिरफ्तार


झारखंड के रामगढ़ जिले में बृहस्पतिवार को पुलिस ने एक फेसबुक पोस्ट में मां दुर्गा के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने वाले एक युवक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. रामगढ़ के अनुमंडल पुलिस अधिकारी अनुज उरांव ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि रामगढ़ के रहने वाले आनंद कटियार नामक युवक ने मां दुर्गा के खिलाफ अपने फेसबुक खाते पर अपमानजनक टिप्पणियां की थीं, जिसकी शिकायत स्थानीय भाजपा नेता दीपक मिश्र ने की थी.


इसका संज्ञान लेते हुए पुलिस ने बृहस्पतिवार को आरोपी को जेल भेज दिया. उन्होंने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है और यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि आखिर नवरात्र एवं दशहरे के पावन पर्व के समय ऐसे अपमानजनक फेसबुक पोस्ट के पीछे कोई साजिश तो नहीं थी?

calenderIcon 08:44 (IST)
shareIcon

बिजली का बकाया 1417 करोड़ रुपये काटना असंवैधानिक : मुख्यमंत्री


झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने हाल में केन्द्र सरकार द्वारा राज्य सरकार के खाते से दामोदर वैली कार्पोरेशन (डीवीसी) के बिजली के बकाये लगभग 5500 करोड़ रुपये की राशि में से 1417 करोड़ रुपये काट लेने पर कड़ा एतराज जताते हुए इसे कोरोना वायरस संक्रमण की वर्तमान परिस्थितियों में असंवैधानिक बताया है और इस काटी गयी राशि को राज्य को वापस लौटाने का अनुरोध किया है.


राज्य सरकार के सूचना विभाग ने इस संबंध में प्रधानमंत्री को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा लिखे गये पत्र कि प्रति को आज रात मीडिया को जारी किया, जिसमें केन्द्र सरकार द्वारा राज्य के रिजर्व बैक के खाते से सीधे तौर पर बिजली के भुगतान की बकाया लगभग 5500 करोड़ रुपये की राशि के वसूली के लिए 1417 करोड़ रुपये काट लिये जाने को असंवैधानिक एवं संघवाद पर चोट करने वाला कदम बताया गया है.


मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है कि राज्य सरकार, केंद्र सरकार और आरबीआई के बीच हुए त्रिपक्षीय समझौते के आधार पर राज्य सरकार के खाते से 1,417 करोड़ रुपए की कटौती कर ली गई, ‘जबकि महामारी के मौजूदा दौर में ऐसा करना कहीं से भी न तो न्याय संगत है और न संवैधानिक.

calenderIcon 08:35 (IST)
shareIcon

झारखंड सरकार ने 16 पुलिस उपाधीक्षकों का स्थानांतरण कुछ ही घंटों में रद्द किया


झारखंड सरकार ने बृहस्पतिवार को एक बड़े उलटफेर में पहले तो शाम को पूरे राज्य से 16 पुलिस उपाधीक्षकों के स्थानांतरण की अधिसूचना जारी कर दी लेकिन फिर कुछ घंटों के भीतर ही नयी अधिसूचना जारी कर सभी पुलिस उपाधीक्षकों के स्थानांतरण को रद्द कर दिया.


राज्य सरकार की आज शाम जारी विज्ञप्ति में पहले पूरे राज्य में विभिन्न जिलों से कुल 16 पलिस उपाधीक्षकों एवं अनुमंडल पुलिस अधिकारियों (पुलिस उपाधीक्षकों के समकक्ष) के स्थानांतरण की अधिसूचना जारी करने की जानकारी दी गई. लेकिन एक बार पुनः रात्रि लगभग नौ बजे राज्य सरकार ने नयी अधिसूचना जारी करके स्थानांतरित सभी 16 पुलिस उपाधीक्षकों के स्थानांतरण को रद्द कर दिया.


फिलहाल, अधिकारियों ने इस उलटफेर के कारणों के बारे में कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है लेकिन वर्तमान सरकार के कार्यकाल में स्थानांतरण को लेकर हुए ऐसे अनेक उलटफेर पर सरकार की लोगों में भारी किरकिरी हुई है.

calenderIcon 08:33 (IST)
shareIcon

बिहार में महामारी के बीच विधान परिषद चुनाव, अच्छा रहा मतदान प्रतिशत 


चुनाव आयोग ने कहा कि बिहार में विधान परिषद के चार स्नातक और उतने ही शिक्षक निर्वाचन क्षत्रों के लिए बृहस्पतिवार को मतदान हुआ जिसमें बड़ी संख्या में मतदाताओं ने अपने वोट डाले. बिहार के कुल 38 जिलों में से 30 जिलों में 976 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ. आयोग ने कहा कि राज्य में महामारी के दौरान यह पहला बड़ा चुनाव था.


स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 4.06 लाख और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या 40,631 है. एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ प्रत्येक मतदान केंद्र पर स्वतंत्र, निष्पक्ष और सुरक्षित चुनाव के लिए आयोग के निर्देशों का पालन किया गया’’ वर्ष 2014 में समग्र मतदान प्रतिशत 56.33 था जो बढ़कर 60.58 प्रतिशत हो गया. इसमें चार फीसदी की वृद्धि हुई है. शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के मामले में यह वृद्धि 64 प्रतिशत से बढ़कर 72.5 प्रतिशत हो गई है.


 

calenderIcon 08:16 (IST)
shareIcon

बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2.09 लाख पहुंची, अब तक 1.97 हुए स्वस्थ


बिहार में गुरुवार को कोरोना के 1,058 नए मरीजों के सामने आने के बाद राज्य में कोविड-19 मरीजों की संख्या 2,09,296 पहुंच गई है. राज्य में अब तक 1,97,193 लोग स्वस्थ हो चुके हैं. रिकवरी रेट 94 प्रतिशत के आसपास बना हुआ है. बिहार स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान 1,058 नए मामले सामने आए, जिससे राज्य में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 2,09,296 पहुंच गई है. पटना जिले में गुरुवार को 256 मामले सामने आए हैं.

calenderIcon 07:17 (IST)
shareIcon

झारखंड सरकार को हाइकोर्ट का नोटिस, विधायक आवास आवंटन में 'भेदभाव' का आरोप


झारखंड सरकार पर विधायकों को आवास आवंटन के मामले में 'भेदभाव' करने का आरोप लगा है. इस मामले में झारखंड हाइकोर्ट ने प्रदेश सरकार को नोटिस जारी करते हुए सवाल किया है कि विभिन्न दलों के विधायकों को आवास आवंटित करते समय विसंगतियां क्यों हैं.


भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक नवीन जायसवाल की याचिका पर राज्य सरकार से पूछा कि विभिन्न दलों के विधायकों को आवास आवंटन में आखिर 'भेदभाव' क्यों किया जा रहा है. हाईकोर्ट की दो न्यायाधीशों वाली पीठ ने सरकार से पूछा है कि कितने विधायकों को उच्च श्रेणी के 'एफ' टाइप आवास आवंटित हुए हैं और इस तरह के आवास के आवंटन के पीछे का आधार क्या है?