News Nation Logo

बिहार-झारखंड की ताजा खबरें, 22 अक्टूबर 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज

बिहार-झारखंड (Bihar-Jharkhand) के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है. 22 अक्टूबर 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 22 Oct 2020, 06:00:01 AM
Bihar Jharkhand news

बिहार-झारखंड की ताजा खबरें (Photo Credit: न्यूज नेशन)

पटना\रांची:

बिहार-झारखंड (Bihar-Jharkhand) के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है. 22 अक्टूबर 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए. यहां आपको बिहार-झारखंड से जुड़ी बड़ी खबरों की अपडेट्स लगातार मिलती रहेगी. इसके अलावा देश-दुनिया के ताजातरीन खबरों के लिए भी आप newsnationtv.com के होम पेज पर जा सकते हैं और हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ सकते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

भाजपा के घोषणा पत्र में आत्मनिर्भर बिहार का संकल्प, कोरोना वैक्सीन के मुफ्त टीकाकरण का वादा


बिहार विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया. पटना में आयोजित एक कार्यक्रम में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पार्टी की चुनावी घोषणा पत्र को जारी किया. घोषणा पत्र में पांच सूत्र, एक लक्ष्य और 1 संकल्प को स्थान देते हुए आत्मनिर्भर बिहार बनाने का संकल्प दोहराया गया है. घोषणा पत्र में कोरोना वैक्सीन का मफुत टीकाकरण का वादा भी किया गया है.

राजद के 10 लाख नौकरियां के वादे से रैलियों में उमड़ी भीड़


राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव ने बिहार की जनता से वादा किया है कि अगर राज्य में उनकी सरकार बनती है तो वे 10 लाख नौकरियां देंगे. उनका यह वादा विधानसभा चुनावों से पहले पार्टी की चुनावी रैलियों में भीड़ खींचने में कामयाब रही. राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और महागठबंधन की आकर्षक पेशकश अब तक रैली में तेजस्वी को सुनने के लिए लोगों को अपनी ओर खींचने में सफल रही है.


कोविड-19 से संक्रमित हुए शाहनवाज हुसैन


पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता सैयद शाहनवाज हुसैन का बुधवार को कोविड-19 टेस्ट रिपोर्ट पॉजीटिव आया. हुसैन आगामी बिहार विधानसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक हैं. उन्होंने ट्विटर के माध्यम से टेस्ट रिपोर्ट पॉजीटिव आने की जानकारी साझा की है. हुसैन ने ट्वीट किया, "मैं कोरोना पॉजिटिव रोगियों के संपर्क में आया था. उनकी रिपोर्ट पॉजीटिव आई. इसलिए, मैंने भी टेस्ट कराने का फैसला किया है. यह पॉजीटिव आया है."

उन्होंने आगे कहा कि जो लोग उनके संपर्क में आए, उन्हें स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिदेशरें के अनुसार कोविड-19 टेस्ट कराना चाहिए. उन्होंने आगे कहा, "एहतियात के तौर पर मुझे एम्स ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया है और हालांकि मैं ठीक महसूस कर रहा हूं. चिंता करने वाली कोई बात नहीं है." हुसैन भाजपा का मुस्लिम चेहरा हैं. वह बुधवार को अररिया जिले के मुस्लिम बहुल फारबिसगंज में चुनाव प्रचार में शामिल हुए थे.

विपक्ष पर भड़के सुशील मोदी, पूछा-10 लाख लोगों के लिए कहां से लाएगा 58,415.06 करोड़ रुपये


बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बुधवार को राजद सहित अन्य विपक्ष के 10 लाख लोगों को नौकरी देने के वादे को ढपोरशंखी बताते हुए कहा कि वास्तव में 10 लाख लोगों को सरकारी नौकरी दिया जाए तो राज्य के खजाने पर 58,415.06 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. उन्होंने कहा कि इसके अलावा पूर्व से कार्यरत 12 लाख से ज्यादा कर्मियों के वेतन मद में होने वाले खर्च 52,734 करोड़ को इसमें जोड़ लें तो यह राशि करीब 1,11,189 करोड़ रुपये होती है.

उन्होंने सवाल करते हुए कहा, "जब विपक्ष वेतन पर ही बजट का अधिकांश भाग खर्च करेगा, तो फिर पेंशन, छात्रवृत्ति, साइकिल, पोशाक, मध्याह्न् भोजन, कृषि अनुदान, फसल सहायता, पुल-पुलिया, सड़क, बिजली आदि तमाम योजनाओं के लिए पैसे कहां से आएंगे?"


कोरोना के 1,277 नए मरीज, अब तक 2.08 लाख लोग संक्रमित


बिहार में बुधवार को कोरोना के 1,277 नए मरीजों के मिलने के बाद रज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 2,08,238 पहुंच गई है, लेकिन राहत की बात है कि इसमें 1,96,208 स्वस्थ होकर घर भी जा चुके हैं. फिलहाल राज्य में सक्रिय मरीजों की संख्या 11,010 है. इस बीच, बिहार में संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर (रिकवरी रेट) 94.22 फीसदी पहुंच गई है. बिहार में बुधवार को कोरोना के 1,277 नए मामले सामने आए.


बिहार स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले 24 घंटों के दौरान 1,319 संक्रमित स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में 1,41,222 नमूनों की जांच हुई है. राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान 8 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है. इस तरह राज्य में अब तक कुल 1,019 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है.


पटना में बुधवार को 308 कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई जिससे पटना में कुल मरीजों की संख्या 33,566 तक पहुंच गई है. इनमें से अब तक 30,637 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं.

First Published : 22 Oct 2020, 06:00:01 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.