logo-image

बिहार-झारखंड की ताजा खबरें, 16 नवंबर 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज

बिहार-झारखंड (Bihar-Jharkhand) के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है. 16 नवंबर 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए.

Updated on: 16 Nov 2020, 06:06 AM

पटना\रांची:

बिहार-झारखंड (Bihar-Jharkhand) के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है. 16 नवंबर 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए. यहां आपको बिहार-झारखंड से जुड़ी बड़ी खबरों की अपडेट्स लगातार मिलती रहेगी. इसके अलावा देश-दुनिया के ताजातरीन खबरों के लिए भी आप newsnationtv.com के होम पेज पर जा सकते हैं और हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ सकते हैं.

calenderIcon 07:21 (IST)
shareIcon

बिहार में कोरोना वायरस से 5 और की मौत, संक्रमितों की संख्या बढकर 2,26,916 हुई


बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान पांच और लोगों की मौत हो जाने से प्रदेश में महामारी से मरने वालों की संख्या रविवार को 1184 पहुंच गयी जबकि अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 2,26,916 हो गयी है . स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से पटना में चार तथा अररिया जिले में एक मरीज की मौत हो गयी .


विभाग ने बताया कि इन लोगों के मरने के साथ ही प्रदेश में महामारी से मरने वालों की संख्या रविवार को बढ़कर 1184 हो गयी . बिहार में शनिवार शाम चार बजे से रविवार शम चार बजे तक कोरोना वायरस संक्रमण के 247 नए मामले सामने आये . इसके साथ ही प्रदेश में अबतक इस रोग से संक्रमित मामलों की बढकर 2,26,669 हो गयी है . बिहार में पिछले 24 घंटे के भीतर कोरोना वायरस संक्रमित 614 मरीज ठीक हुए . इसके साथ ही प्रदेश में अब 2,19,864 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं .

calenderIcon 07:17 (IST)
shareIcon

सार्वजनिक तौर पर छठ पूजा करने पर रोक


छठ में लोगों को निश्चित समय पर ही जल स्रोतों में स्नान करना होता है अतः भीड़ को क्रमशः स्नान करने के लिए नियंत्रित भी नहीं किया जा सकता है. इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने इस वर्ष सार्वजनिक तौर पर छठ पूजा करने और इसके आयोजन, सजावट आदि पर रोक लगाने का फैसला किया है.


मुख्य सचिव के हस्ताक्षर से जारी आदेश में कहा गया है कि नदियों अथवा जल स्रोतों के आसपास दूकान, स्टाल लगाने, बिजली के बल्बों से सजावट करने और सार्वजनिक स्थानों पर पटाखे जलाने पर पूरी तरह से रोक होगी. इतना ही नहीं छठ के अवसर पर संगीत एवं मनोरंजन के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर भी पूर्ण रोक होगी. उल्लेखनीय है कि इस वर्ष 17 नवंबर से 21 नवंबर तक छठ पूजा निश्चित है.

calenderIcon 07:16 (IST)
shareIcon

झारखंड में कोविड-19 के चलते नदियों और तालाबों के किनारे छठ पूजा पर रोक


झारखंड सरकार ने रविवार देर रात दिशानिर्देश जारी कर कोविड-19 महमारी के चलते पूरे राज्य में नदियों, तालाबों एवं अन्य जल स्रोतों के तट पर आयोजित होने वाली पवित्र छठ पूजा और पूजा के अवसर पर संगीत कार्यक्रमों के आयोजन पर रोक लगा दी है. मुख्य सचिव सुखदेव सिंह की अध्यक्षता वाली राज्य आपदा प्रबंधन समिति ने आज देर रात्रि जारी नये दिशा निर्देशों में इस आशय की जानकारी दी.


देर रात्रि जारी दिशा निर्देशों में कहा गया है कि राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण फैलने से रोकने के लिए सावधानी बरती जा रही है और छठ पर्व में चूंकि सभी लोग बड़ी संख्या में आसपास की नदी, तालाब एवं अन्य जल स्रोतों पर एकत्रित होते हैं और जल में सूर्योदय तथा सूर्यास्त पर स्नान करते हैं लिहाजा इससे लोगों में कोरोना संक्रमण के तेजी से फैलने की आशंका रहेगी. अधिसूचना में कहा गया है कि पानी के माध्यम से संक्रमण फैलने की आशंका के चलते ही राज्य में अब तक स्वीमिंग पूल नहीं खोले गये हैं.