logo-image

बिहार-झारखंड की ताजा खबरें, 16 दिसंबर 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज

बिहार-झारखंड (Bihar-Jharkhand) के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है. 16 दिसंबर 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए.

Updated on: 16 Dec 2020, 06:21 AM

पटना\रांची:

बिहार-झारखंड (Bihar-Jharkhand) के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है. 16 दिसंबर 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए. यहां आपको बिहार-झारखंड से जुड़ी बड़ी खबरों की अपडेट्स लगातार मिलती रहेगी. इसके अलावा देश-दुनिया के ताजातरीन खबरों के लिए भी आप newsnationtv.com के होम पेज पर जा सकते हैं और हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ सकते हैं.

calenderIcon 14:34 (IST)
shareIcon

झारखंड में कोविड-19 के 209 नये मामले आए तथा संक्रमण से एक मरीज की मौत हो गयी. स्वास्थ्य विभाग द्वारा मंगलवार रात जारी रिपोर्ट के अनुसार राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमित एक मरीज की मौत हो गयी. राज्य में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,001 हो गयी.


संक्रमण के नये मामलों में रांची से 98 मामले, पूर्वी सिंहभूभ से 38 और धनबाद से 15 मामले हैं. संक्रमण के 209 नये मामले आने से संक्रमितों की कुल संख्या 1,11,931 हो गयी है. इनमें से 1,09,352 लोग ठीक हो चुके हैं. इसके अलावा विभिन्न अस्पतालों में 1,578 मरीजों का इलाज चल रहा है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान कुल 17,261 नमूनों की जांच की गयी.

calenderIcon 14:29 (IST)
shareIcon

भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में 20 लाख लोगों को रोजगार देने का भी वादा किया था जबकि जदयू के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने सात निश्चय पार्ट 2 को प्रारंभ करने की घोषणा की थी.

मंगलवार को नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की हुई बैठक में 20 लाख सरकारी और निजी नौकरी देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गई.

उल्लेखनीय है कि विधानसभा चुनाव के दौरान राष्ट्रीय जनता दल के तेजस्वी यादव ने 10 लाख सरकारी नौकरी देने का वादा किया था, जिसके कारण माना गया था कि युवाओं का आकर्षण राजद की ओर बढा था. माना जाता है कि राजद के जवाब में ही भाजपा ने 20 लाख लोगों को रोजगार देने का वादा किया था.

calenderIcon 14:29 (IST)
shareIcon

बिहार में नीतीश कुमार की नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार पिछले महीने संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में किए गए वादों को पूरा करने के प्रयास में जुट गई है. सरकार ने प्रदेश के सभी नागरिकों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

बिहार में पिछले महीने संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा, जदयू, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा और वीआईपी गठबंधन की सरकार ने सत्ता में आने पर मुफ्त में कोरोना वैक्सीन लगाने का वादा किया था. चुनाव के दौरान राजग में शामिल घटक दलों ने अपने-अपने घोषणा पत्रों को जारी करते हुए अलग-अलग वादे किए थे.

calenderIcon 14:28 (IST)
shareIcon

बिहार के गोपालगंज जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में बुधवार को हुए सड़क हादसों में चार लोगों की मौत हो गई जबकि 8 से अधिक लोग घायल हो गए हैं. सभी घायलों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. पुलिस के मुताबिक, कुचायकोट थाने के सिरिसिया सिनेमा हॉल के पास एनएच 28 पर बुधवार की सुबह ट्रक और कार की हुई भीषण टक्कर में दो युवकों की मौत हो गई जबकि एक युवती गंभीर रूप से जख्मी हो गई.

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि एक कार पर सवार होकर तीन लोग गोपालगंज की तरफ से कुचायकोट की ओर जा रहे थे. इसी दौरान विपरीत दिशा से आ रहे एक ट्रक ने कुचायकोट थाना क्षेत्र के सिरिसिया सिनेमा हॉल के पास कार में टक्कर मार दी. इस घटना में दो युवकों की मौत हो गई जबकि एक युवती जख्मी हो गई.

calenderIcon 14:25 (IST)
shareIcon

कोविड-19 का टीका उपलब्ध हो जाने के बाद बिहार में सभी लोगों को इसे मुफ्त दिया जाएगा. राज्य मंत्रिमंडल ने मंगलवार को यह निर्णय लिया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की पहली बैठक में यह फैसला किया. पिछले महीने मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा किया गया था. मंत्रिमंडल ने ‘‘सात निश्चय पार्ट -2’’ के क्रियान्वयन को भी मंजूरी दी.


यह मुख्यमंत्री के सात निश्चयों का दूसरा हिस्सा है जो शासन पर उनके ब्लूप्रिंट की छाप है. पिछले कार्यकाल में पूरे हुए कार्यों के बाद अब यह अगली कड़ी है. मुफ्त कोरोना टीका सात निश्चय के कई अहम अवयवों में एक ‘‘सबके लिए स्वास्थ्य सुविधा’’ के तहत होगा.


उल्लेखनीय है कि हाल के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने भी अपने घोषणापत्र में मुफ्त कोरोना वायरस टीके का वादा किया था. भाजपा राज्य में सत्तारूढ़ राजग का घटक है. आज की मंत्रिमंडल बैठक में अन्य निर्णय भी लिये गये.