logo-image

बिहार-झारखंड की ताजा खबरें, 14 नवंबर 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज

बिहार-झारखंड (Bihar-Jharkhand) के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है. 14 नवंबर 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए.

Updated on: 14 Nov 2020, 01:14 PM

पटना\रांची:

बिहार-झारखंड (Bihar-Jharkhand) के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है. 14 नवंबर 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए. यहां आपको बिहार-झारखंड से जुड़ी बड़ी खबरों की अपडेट्स लगातार मिलती रहेगी. इसके अलावा देश-दुनिया के ताजातरीन खबरों के लिए भी आप newsnationtv.com के होम पेज पर जा सकते हैं और हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ सकते हैं.

calenderIcon 13:14 (IST)
shareIcon

झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के 288 नये मामले सामने आये


झारखंड में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण से चार और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 921 हो गयी है. इस महामारी के 288 नये मामले सामने आने के बाद मामलों की कुल संख्या बढ़कर 105781 हो गयी है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुक्रवार की देर रात जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. रिपोर्ट के अनुसार झारखंड में 101569 लोग अब तक ठीक होकर अपने घरों को लौट चुके हैं. इसके अलावा 3,291 अन्य संक्रमितों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इसके अनुसार पिछले 24 घंटे में राज्य में चार संक्रमितों की मौत हो गयी जिनमें से रांची, रामगढ़, पूर्वी सिंहभूम और बोकारो से एक-एक संक्रमित शामिल थे.

calenderIcon 08:14 (IST)
shareIcon

बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने तीन शहरों में पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के आदेश दिए


बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के निर्देश का पालन करते हुए शुक्रवार को पटना, मुजफ्फरपुर और गया में पटाखों की बिक्री या इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया. एनजीटी ने उन सभी शहरों और कस्बों में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए हैं जहां की वायु गुणवत्ता की स्थिति नवंबर में खराब से बदतर स्थिति में रही है. राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने एक बयान में कहा कि तीनों शहरों में पटाखों की बिक्री या इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है क्योंकि उनका वायु प्रदूषण स्तर बहुत खराब पाया गया है. एनजीटी ने कहा था कि पूर्ण प्रतिबंध का निर्देश देश में उन सभी शहरों और नगरों पर लागू होगा जहां नवंबर 2019 के दौरान वायु की गुणवत्ता ‘खराब’ या इससे बदतर श्रेणी में रही थी.


हालांकि अधिकरण ने कहा कि जिन शहरों में वायु की गुणवत्ता ‘मध्यम’ या इससे कम स्तर की है वहां केवल हरित पटाखों की बिक्री हो सकेगी. एनजीटी ने कहा था कि दिवाली, छठ, नववर्ष, क्रिसमस जैसे त्योहारों के दौरान पटाखों के इस्तेमाल और इन्हें चलाने की सीमा दो घंटे तक सीमित रह सकती है. मध्य वाय गुणवत्ता वाले शहरों और कस्बों में दिवाली और गुरुपर्व पर रात आठ से 10 बजे तक, छठ पर सुबह छह से आठ बजे तक और क्रिसमस और नववर्ष की पूर्व संध्या पर रात 11.55 बजे से 12.30 बजे तक हरित पटाखे जलाने की अनुमति दी जाएगी.


बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 10 नवंबर को मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर उन्हें एनजीटी के आदेश से अवगत कराया था. गृह, पर्यावरण एवं वन विभागों के प्रधान सचिवों, जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को भी आदेश से अवगत कराया गया. बोर्ड के अध्यक्ष अशोक कुमार घोष ने लोगों से अपील की है कि वे इस आदेश का पालन करें और पर्यावरण की रक्षा के लिए जिम्मेदार नागरिक बनें.

calenderIcon 08:11 (IST)
shareIcon

दुमका में एक व्यक्ति की हत्या, पहचान छिपाने के लिए चेहरा कुचला


दुमका जिले के तालझारी थाना क्षेत्र अन्तर्गत बरनिया गाँव निवासी 38 वर्षीय सुनील दास की शुक्रवार को अपराधियों ने कथित तौर पर गोली मारकर एवं पत्थर से कुचलकर हत्या कर दी. अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी (एसडीपीओ) अनिमेष नैथानी ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि सुनील दास पर धारदार हथियार से हमला किया गया था और चेहरे को विकृत कर दिया गया है.


उन्होंने बताया कि घायल दास को जरमुंडी सीएचसी और फिर डीएमसीएच पहुँचाया गया, जहाँ चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. पुलिस अधीक्षक अंबर लकड़ा ने बताया कि दास की हत्या के पीछे किसी से दुश्मनी एक वजह लगती है क्योंकि उसके चेहरे को बुरी तरह जख्मी किया गया है ताकि लाश की पहचान न हो. पुलिस मामले की जाँच में जुटी है.

calenderIcon 08:08 (IST)
shareIcon

एनडीए की बैठक से पहले, नीतीश ने राज्यपाल को इस्तीफा सौंपा


बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को राज्यपाल फागू चौहान को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. उनके साथ उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा(एस) प्रमुख जीतन राम मांझी और विकासशील इंसान पार्टी(वीआईपी) अध्यक्ष मुकेश साहनी ने राज्यपाल से मुलाकात की ओर पूरे कैबिनेट का इस्तीफा सौंपा.

नीतीश ने इससे पहले कहा था कि एनडीए गठबंधन बिहार में नई सरकार के गठन के लिए आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए रविवार को बैठक करेगी. एनडीए नेताओं को यह भी उम्मीद है कि बैठक में पांच सालों के लिए मुख्यमंत्री का निर्णय किया जाएगा, जिसके बाद वे सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.

इसकी उम्मीद है कि जदयू की तरफ से अशोक चौधरी, विजय चौधरी, विजेंद्र यादव इस बैठक में मौजूद रहेंगे. वहीं भाजपा से सुशील मोदी, नित्यानंद राय, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल मौजूद रहेंगे. इसके अलावा मांझी और साहनी बैठक में मौजूद रहेंगे.