News Nation Logo
Banner

प्रकाशोत्सव पर्व दीपावली मनाने के लिए तैयार है बिहार, सुरक्षा बढ़ी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Oct 2022, 05:48:44 PM
Guru Govid Singh

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

पटना:  

प्रकाश पर्व दीपावली मनाने के लिए बिहार पूरी तरह तैयार हो गया है. राज्य में रोशनी के पर्व को लेकर किसी प्रकार की अनहोनी से निपटने के लिए संवेदनशील स्थानों में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं, वहीं अस्पतालों में भी इलाज के लिए चिकित्सकों को मुस्तैद रखा गया है. सोमवार की शाम दीपावली मनाने के लिए लोग पिछले तीन दिनों से खरीददारी करने में व्यस्त हैं. अंतिम दिन सुबह को फूल बाजार में लोगों की बढ़ी भीड़ उमड़ी. लोगों की जो भी तैयारी बची है, उसे जल्द पूरा करने के लिए घरों से निकल रहे हैं. प्रशासन भी दिवाली को लेकर चौकस हो गया है. राज्य में पुलिस को सतर्क कर दिया गया है तथा संवेदनशील इलाकों में गश्त तेज करने का निर्देश दिया गया है.

राज्य पुलिस मुख्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि पटना सहित राज्य के सभी इलाकों में सघन गश्त करने के निर्देश दिए गए हैं. इधर, अस्पतालों में भी चिकित्सकों को मुस्तैद किया गया है. पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीएमसीएच) में सभी विभागों को सतर्क रखा जा रहा है. मुख्य रूप से किसी अनहोनी घटना को देखते हुए आपातकाल के लिए तैयार रखा जा रहा है. पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि दिवाली को लेकर सभी बड़े अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है. उन्होंने लोगों से रात दस बजे के बाद पटाखे नहीं छोड़ने की अपील की है.

फायर स्टेशनों को भी सतर्क कर दिया गया है. इसके तहत हर फायर स्टेशन को तैयार रहने और सूचना पर तुरंत कारवाई करने का निर्देश दिया गया है. पटना में निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए भी आवश्यक तैयारी की गई है. एक अधिकारी के मुताबिक पटना के सभी डिवीजनों में स्पेशल कंट्रोल रूम बनाया गया है. ब्रेकडाउन होने की स्थिति में सूचना मिलने पर तत्काल पहुंचकर मरम्मत करने के लिए अलग टीम बनाई गई है. इधर, धन की देवी मां लक्ष्मी के स्वागत में पटना सहित अन्य शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है. शहरों से लेकर कस्बों तक के इलाके बिजली के रंग-बिरंगे बल्बों से जगमग है.

First Published : 24 Oct 2022, 05:48:44 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.