News Nation Logo

Corona के नए वैरिएंट के लिए बिहार है तैयार, Covid वार्ड को किया गया तैयार

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Rashmi Rani | Updated on: 24 Dec 2022, 02:33:33 PM
covid

Corona के नए वैरिएंट के लिए बिहार है तैयार (Photo Credit: फाइल फोटो )

highlights

  • Corona के नए वैरिएंट के लिए राज्य सरकार पूरी तरीके से है तैयार
  • IGIMS अस्पताल में 15 बेड का कोरोना वार्ड किया गया तैयार 
  • मुख्यमंत्री ने कहा है बिहार में सबसे ज्यादा हो रहा है टीकाकरण 

Patna:  

चीन और अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना ने एक बार फिर विकराल रूप धारण कर लिया है. जिसे देखते हुए भारत में भी डर की स्थिति बनी हुई है. वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को कोरोना के प्रति सतर्क रहने और जरूरी कदम उठाने की सलाह दी है ताकि हमारे देश में भी फिर से ये पैर ना फैला सके. बिहार में भी कोरोना को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. लोगों को फिर से मास्क लगाने की सलाह दी है साथ ही भीड़ भार वाले इलाकों में जाने से बचने को कहा गया है. वहीं, राज्य सरकार ने कहा है कि हम पूरी तरीके से तैयार हैं. स्वास्थ विभाग को अलर्ट मोड पर रहने को कहा गया है. 

15 बेड का कोरोना वार्ड किया गया तैयार 

पटना के आईजीआईएमएस अस्पताल में 15 बेड का कोरोना वार्ड तैयार किया गया है. इस कोरोना वार्ड में ऑक्सीजन, सक्शन पाइप और कंसंट्रेटर की हर बेड पर व्यवस्था की गई है. वहीं, जिनोम सीक्वेंसिंग को लेकर तैयारियां कर ली गई हैं. अस्पताल के अधीक्षक डॉ मनीष मंडल ने बताया कि अब कोरोना पॉजिटिव पेशेंट आएंगे तो उनमें वैरीअंट की मारक क्षमता देखने के लिए जीनोम सीक्वेंसिंग की जाएगी. उन्होंने कहा कि, "चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि हम इस बार बेहतर तैयार हैं, कोरोना का इलाज डॉक्टरों और स्टाफ को पता है." वहीं, पटना एयरपोर्ट और पटना जंक्शन पर कोरोना जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीम की तैनाती की गई है.

बिहार में हो रहा है सबसे ज्यादा टीकाकरण 

कोरोना के बढ़ते मामले पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि बिहार में सबसे ज्यादा टीकाकरण हो रहा है. बिहार में कोरोना के मामले नहीं के बराबर हैं. चीन में जिस तरीके से कोरोना का मामला बढ़ रहा है उसको लेकर यह बातें उठ रही है. बिहार में 8 लाख के आसपास जांच हो रही है. देश में भी करोना के मामले नहीं के बराबर है. 

चीन से आने वाले सभी फ्लाइट्स पर लगे रोक 

हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के नेता जीतनराम मांझी ने ट्वीट कर लिखा था कि, 'चीन में कोविड के कहर को देखते हुए मैं केन्द्र सरकार एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह करता हुं कि अविलंब चीन से आने वाले तमाम फ्लाइट्स पर रोक लगा दें, ताकि चीन की महामारी भारत में ना फैल सके, यही राष्ट्रहित भी होगा.'

First Published : 24 Dec 2022, 01:51:53 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.