News Nation Logo

BREAKING

Banner

बिहार में जारी गर्मी का कहर, लू के कारण 72 लोगों की मौत

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया है

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 17 Jun 2019, 01:15:57 PM

highlights

    • बिहार में जारी लू का कहर
    • अब तक 72 लोगों की मौत
    • नीतीश कुमार ने किया मुआवजे का ऐलान

नई दिल्ली:

बिहार में एक तरफ जहां दिमागी बुखार की वजह से कई बच्चों की जान जा चुकी है तो वहीं दूसरी तरफ भीषण गर्मी का कहर भी राज्य में लगातार जारी है. बिहार में भीषण गर्मी और लू की वजह से मरने वालों का आंकड़ा 72 पहुंच गया है. रविवार को ये आंकड़ा 61 था. आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने रविवार को बताया कि प्रदेश में लू लगने से अबतक 61 लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें से औरंगाबाद जिले में 30, गया में 20 और नवादा में 11 लोगों की मौत हो चुकी है. उन्होंने बताया कि मृतकों के परिजनों को अनुग्रह अनुदान राशि मुहैया कराये जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. 

वहीं नालंदा के पावपुरी मेडिकल अस्पताल में लू के कारण 5 लोगों की मौत की खबर है वहीं 58 लोग अस्पताल में भर्ती हैं

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में हल्की बारिश से गर्मी का असर हुआ कम, लेकिन आई ये आफत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया है, साथ ही सभी जिलाधिकारियों को एतियातन कदम उठाने के लिए भी कहा है. वहीं बताया ये भी जा रहा है कि भीषण गर्मी को देखते हुए बीहार सरकार ने 19 जून तक स्कूल बंद रखन के आदेश दिए हैं. इससे पहले गर्मी के कहर को देखते हुए  9 जून से 16 जून तक स्कूल बंद रखने के आदेश दिए गए थे. 

यह भी पढ़ें: नहीं थम रहा दिमागी बुखार का कहर, मुजफ्फरपुर में अब तक 100 मासूमों की मौत

बता दें, औरंगाबाद के सिविल सर्जन डॉ. सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने शनिवार देर रात तक लू के कारण 27 लोगों की मौत होने की पुष्टि की. उन्होंने कहा, 'विभिन्न अस्पतालों में दर्जनों लोगों का इलाज चल रहा है.' गया के जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने 14 लोगों की मौत होने की पुष्टि की, जबकि एक अन्य जिला अधिकारी ने नवादा में पांच लोगों की मौत की पुष्टि की है. दोनों जिलों में लू प्रभावित 60 से अधिक लोगों का इलाज किया जा रहा है. सरकार ने मृतकों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर लू को लेकर चेतावनी भी जारी की है और लोगों को दिन के समय बाहर जाने पर अपना ध्यान रखने की सलाह दी है.

(IANS से  इनपुट)

First Published : 17 Jun 2019, 12:32:02 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.