logo-image

बदहाली: मधुबनी के इस गांव में स्वास्थ्य केंद्र में चल रहा है गोशाला, डॉक्टर, नर्स का कहीं पता नहीं

एक तरफ जहां कोरोना काल में अस्पतालों में लोगों की लंबी कतार लगी हुई है. वहीं दूसरी तरफ बिहार के इस गावं में स्वास्थ्य केंद्र में लोग गोशाला चला रहे हैं. पूरा मामला मधुबनी के सुक्की प्रखंड खजौली का है.

Updated on: 24 May 2021, 10:03 AM

मधुबनी:

एक तरफ जहां कोरोना काल में अस्पतालों में लोगों की लंबी कतार लगी हुई है. वहीं दूसरी तरफ बिहार के इस गावं में स्वास्थ्य केंद्र में लोग गोशाला चला रहे हैं. पूरा मामला मधुबनी के सुक्की प्रखंड खजौली का है. यहां स्वास्थ्य उपकेंद्र में कई सालों से गोशाला चल रहा है. ग्रामीणों का कहना है किए पिछले साल से ही इस स्वास्थ्य केंद्र पर न तो कोई डॉक्टर और न ही कोई नर्स यहां पहुंची है. एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया, ''यहां किसी डॉक्टर और नर्स को ड्यूटी के लिए नहीं भेजा जाता है. सप्ताह में कम से कम 2 दिन आना होता है लेकिन सालभर में भी यहां कोई नहीं आता है.'

सुक्की के इस स्वास्थ्य केंद्र की बदहाली के बारे में एक और ग्रामीण ने कहा कि यहां एक एएनएम और दाई की प्रतिनियुक्ति की जाती है, लेकिन वर्तमान में सभी खजौली में तैनात हैं. यह व्यवस्था कोविड-19 की वजह से हुई है. सुक्की का यह अस्पताल पिछले 30 वर्ष से है. 

बिहार के इस गांव की तस्वीर नीतीश सरकार की स्वास्थ्य व्यवस्था की पोल खोलती हुई नजर आ रही है. सरकार की तरफ से ग्रामीणों के लिए गांव में स्वास्थ्य केंद्र तो बना दिए गए लेकिन उनके इलाज के लिए नर्स और डॉक्टर की व्यवस्था करना भूल  गए. 

और पढ़ें: बिहार में बढ़ सकता है लॉकडाउन, जिलाधिकारियों ने इसे बढ़ाने की सिफारिश की

बिहार में कोरोना के मामले

बिहार में शनिवार को 4,375 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई. इस बीच, पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में 103 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है. शुक्रवार की तुलना में शनिवार को भी मरीजों में कमी आई है. इससे पहले शुक्रवार को 5,154 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई थी, जबकि 98 कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई थी.

राज्य में कोरोना संक्रमण दर 3.11 फीसदी तक लुढ़क गई है. एक दिन पूर्व राज्य में कोरोना संक्रमण दर 4.12 प्रतिशत थी. राज्य में शनिवार को पटना सहित 17 जिलों में 100 से अधिक नए कोरोना संक्रमित मिले है.

स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 4,375 नए मामलों की पुष्टि हुई है. राजधानी पटना में सर्वाधिक 725 नए संक्रमित मिले हैं, जबकि अररिया में 116, बेगूसराय में 197, पूर्वी चंपारण में 122, गया में 190, गोपालगंज में 145, कटिहार में 185, मधुबनी में 119, मुंगेर में 114, मुजफ्फरपुर में 404, नालंदा में 100, पूर्णिया में 155, समस्तीपुर में 216, सीवान में 125, सुपौल में 131, वैशाली में 117 और पश्चिमी चंपारण में 133 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई.