logo-image

सरकारी स्कूलों में साप्ताहिक छुट्टी बदलने पर बिहार सरकार सख्त, डीईओ से मांगी रिपोर्ट

किशनगंज के सरकारी स्कूलों की साप्ताहिक छुट्टी रविवार से बदलकर शुक्रवार करने के मामले में बिहार सरकार सख्त नजर आ रही है.

Updated on: 26 Jul 2022, 07:07 PM

Kishanganj:

किशनगंज के सरकारी स्कूलों की साप्ताहिक छुट्टी रविवार से बदलकर शुक्रवार करने के मामले में बिहार सरकार सख्त नजर आ रही है. आपको बता दें कि ये साप्ताहिक छुट्टी का आदेश बिना किसी आधिकारिक अनुमति के लिए गया है, जिसके बाद सरकार ने जांच के आदेश दे दिए हैं. बिहार सरकार में शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने इस मामले में किशनगंज के डीईओ से रिपोर्ट मांगी है. रिपोर्ट आने के बाद ही कोई कार्रवाई की जाएगी. 

आपको बता दें कि शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने इस मामले की जानकारी देते हुए बताया कि किशनगंज के 19 स्कूलों में रविवार की जगह शुक्रवार को साप्ताहिक छुट्टी मिल रही है. साप्ताहिक छुट्टी बदलने की कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है. मामले की जानकारी मिलते ही किशनगंज डीईओ से रिपोर्ट मांगी है. रिपोर्ट आने के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी. साथ ही विजय कुमार ने कड़े शब्दों में यह भी कहा कि स्कूल सरकार के नियमों का पालन करने के लिए बाध्य हैं, और मामले की जांच की जा रही है. कुछ कहकर या कुछ लिखकर, उर्दू स्कूल या उर्दू संस्थान नहीं बन सकते हैं, स्कूल उसी श्रेणी में रहेगा, जिस श्रेणी में यह सरकार के रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है. सबकी अलग-अलग नियमावली है.

आपको बता दें कि बिहार के किशनगंज जिले के 19 सरकारी स्कूलों ने मनमाने ढंग से रविवार की साप्ताहिक छुट्टी को बदलकर शुक्रवार कर दिया है. जबकि सरकार के पास इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है. जिसके बाद सरकार के तेवर सख्त नजर आ रहे हैं. साथ ही आपको बता दें कि इससे पहले भी इस तरह का मामला सामने आ चुका है जब झारखंड के जामताड़ा और दुमका के सरकारी स्कूलों में साप्ताहिक छुट्टी को बदला गया था.

जहां 60 फीसदी से ज्यादा मुस्लिम छात्र उन स्कूलों में लागू है ये नियम 

जानकर बताते हैं कि ये शुक्रवार बन्दी का कानून उस स्कूलों पर लागू किया गया है जिसमें साठ फीसदी मुस्लिम छात्र हैं. वो इसलिए कि शुक्रवार को जुम्मे की नमाज पढ़ने में मुस्लिम बच्चों और शिक्षकों को आसानी हो. विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले के कई स्कूल ऐसे हैं जो शुक्रवार को बंद और रविवार को खुले रहते हैं.