logo-image

बिहार में लॉकडाउन, जानें कितने बजे तक खुली रहेंगी दुकानें, क्या रहेगी छूट

देश में कोरोना (Corona virus) की दूसरी लहर से हाहाकार मचा हुआ है. हर रोज 4 लाख के करीब नए मरीज सामने आ रहे हैं. बिहार में भी कोरोना ने कोहराम मचा रखा है. तमाम पाबंदियों के बाद भी संक्रमण में कोई कमी आती नहीं दिख रही है.

Updated on: 13 May 2021, 06:39 PM

पटना:

देश में कोरोना (Corona virus) की दूसरी लहर से हाहाकार मचा हुआ है. हर रोज 4 लाख के करीब नए मरीज सामने आ रहे हैं. बिहार में भी कोरोना ने कोहराम मचा रखा है. तमाम पाबंदियों के बाद भी संक्रमण में कोई कमी आती नहीं दिख रही है. इसे लेकर बिहार सरकार (Bihar Government) ने राज्य में 10 दिन का लॉकडाउन बढ़ा दिया है. अब राज्य में 25 तारीख तक लॉक डाउन रहेगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने खुद ट्वीट कर इस बात का ऐलान किया है. साथ ही लॉकडाउन की गाइडलाइंस में भी बदलाव कर दिए हैं.
 
बिहार में बढ़ गई लॉकडाउन की अवधि अब दस दिन यानी 25 मई तक रहेगी. इस लॉकडाउन के दौरान कुछ बदलाव किए गए, जिसमें अब 7 से 11 बजे के बजाए 6 से 10 बजे तक ही शहरी इलाकों में छूट रहेगी, जबकि गांवों में 8 बजे से 12 बजे तक की छूट रहेगी. शादी में 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे, बैंड-बाजे पर रोक रहेगा. कोविड अस्पताल में मरीजों के परिजनों के लिए अब सामुदायिक किचन की व्यवस्था होगी.

सीएम नीतीश ने दी जानकारी 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सहयोगियों और राज्य के आला अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हालात का जायजा लिया, जिसके बाद ये फैसला लिया कि बिहार में 25 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया जाए. सीएम नीतीश ने ट्वीट कर जानकारी दी और लॉकडाउन के पीछे की वजह बताते हुए कहा कि लॉकडाउन की वजह से ही कोरोना के मामलों में कमी आई है. कोरोना महामारी को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन की सख्ती जरूरी है. इसीलिए लॉकडाउन को 10 दिन और बढ़ाया गया है.

लॉकडाउन का दिख रहा असर

बिहार में लॉकडाउन लगाए जाने के बाद कोरोना वायरस के प्रसार पर काफी हद तक लगाम लगी है. करीब तीन हफ्ते के बाद राज्‍य में कोरोना के एक दिन में मिलने वाले नए मरीजों की संख्‍या 10 हजार से नीचे गई है. इसी के साथ कुल एक्टिव मरीजों की संख्‍या भी एक लाख से कम हो गई है. रिकवरी रेट में सुधार हुआ है, वहीं संक्रमण की दर भी घटी है.

सरकार ने जिलों से मांगा था फीडबैक

बिहार सरकार ने लॉकडाउन के प्रभाव और इसे आगे बढ़ाने की जरूरत को लेकर सभी जिलों से फीडबैक मांगा था. बुधवार को राज्‍य स्‍तर के अधिकारियों के साथ वीसी में सभी जिलों के डीएम ने लॉकडाउन को आगे बढ़ाए जाने की सहमति दी थी. सरकार नए सिर से लॉकडाउन के लिए गाइडलाइन थोड़ी ही देर में जारी कर देगी.