logo-image

Bihar: नीतीश कैबिनेट में इन 17 मंत्रियों को मिली जगह, देखें पूरी List

बिहार में काफी किचकिच के बाद आखिरकार मंगलवार को नीतीश कुमार मंत्रिमंडल का विस्तार हो गया. कुल 17 मंत्रियों को राज्यपाल फागू चौहान ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. शपथ लेने वालों में भाजपा के 9 तथा जदयू के 8 लोग शामिल हैं.

Updated on: 09 Feb 2021, 04:00 PM

पटना:

Bihar Government Cabinet Expansion: बिहार में काफी किचकिच के बाद आखिरकार मंगलवार को नीतीश कुमार मंत्रिमंडल का विस्तार हो गया. कुल 17 मंत्रियों को राज्यपाल फागू चौहान ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. शपथ लेने वालों में भाजपा के 9 तथा जदयू के 8 लोग शामिल हैं. भाजपा की ओर से विधान परिषद के सदस्य शाहनवाज हुसैन और दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के भाई नीरज सिंह बबलू भी मंत्री बने हैं. राजभवन में आयोजित एक समारोह में 17 नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई.

भाजपा ने जहां नए और युवा चेहरों को तरजीह दी है वहीं जदयू ने अनुभवी और युवा लोगों पर तालमेल बैठाने की कोशिश की है. जदयू ने जहां मुस्लिम चेहरे के रूप में बहुजन समाज पार्टी से आए जमां खान को मंत्री बनाया वहीं भाजपा ने अपने मुस्लिम चेहरा शाहनवाज हुसैन को मंत्री बनाया है. भाजपा की ओर से शाहनवाज हुसैन के अलावा सम्राट चौधरी, सुभाष सिंह, आलोक रंजन झा, प्रमोद कुमार, जनक राम, नारायण प्रसाद, नितिन नवीन, नीरज सिंह बबलू को मंत्री बनाया गया है.

इधर, जदयू की ओर से पूर्व मंत्री श्रवण कुमार को एक बार फिर मंत्री बनाया गया है. इसके अलावा लेसी सिंह, संजय झा, मदन सहनी भी नीतीश के सहयोगी के तौर पर मंत्रिमंडल में शामिल हुए. निर्दलीय सुमित कुमार सिंह, जयंत राज और सुनील कुमार ने भी मंत्री पद की शपथ ली है. इस मंत्रिमंडल विस्तार में राजग में शामिल हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) और विकासशील इंसान पार्टी से किसी को भी मंत्री नहीं बनाया गया है.

नीतीश कुमार ने 14 मंत्रियों के साथ पिछले वर्ष 16 नवंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. बाद में मंत्री बने मेवालाल चौधरी को इस्तीफा देना पड़ा था. इसके बाद से ही मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर अटकलबाजी चल रही थी. भाजपा और जदयू में इसको लेकर खींचतान भी खूब चली. विपक्ष ने भी इसे लेकर सत्ता पक्ष पर जमकर निशाना साधा था.

इन मंत्रियों ने ली शपथ

1. शाहनवाज हुसैन - BJP
2. श्रवण कुमार – JDU
3. मदन सहनी - JDU
4. प्रमोद कुमार - BJP
5. संजय झा - JDU
6. लेसी सिंह - JDU 
7. सम्राट चौधरी - BJP
8. नीरज सिंह - BJP
9. सुभाष सिंह - BJP
10. नितिन नवीन - BJP
11. सुमित कुमार सिंह - निर्दलीय
12. सुनील कुमार - JDU
13. नारायण प्रसाद - BJP
14. जयंत राज - JDU
15. आलोक रंजन झा - BJP
16. जमा खान - JDU
17. जनक राम - BJP