logo-image

स्वाइन फ्लू को लेकर बिहार सरकार अलर्ट, दिया सुअरों को मारने का आदेश

प. चंपारण के सिकटा प्रखंड में सुअरों में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू की पुष्टी हो गई है, जिसे लेकर बिहार सरकार सक्रिय हो गई है.

Updated on: 22 Aug 2022, 12:35 PM

Pashchim Champaran:

प. चंपारण के सिकटा प्रखंड में सुअरों में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू की पुष्टी हो गई है, जिसे लेकर बिहार सरकार सक्रिय हो गई है. बिहार सरकार ने स्वाइन फ्लू के मामलों को देखते हुए सुअरों को मारने का आदेश दे दिया है. जिसके बाद पटना से सुअरों को मारने के लिए टीम पहुंचकर काम में जुटी हुई है. बता दें कि बेतिया से, जहां भारत-नेपाल सीमा पर स्थित सिकटा प्रखंड के धांगड टोली के सुअरों में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू की पुष्टी हुई. जिसके बाद सरकार और पशुपालन विभाग हरकत में आ गया है. भोपाल लैब से सैम्पल की जांच रिपोर्ट आने के बाद जैसे ही सुअरों में बीमारी की पुष्टी हुई, वैसे ही विभाग अलर्ट हो गया है.

सरकार के आदेश पर सुअरों को ढूंढ-ढूंढ कर मारने का काम शुरू कर दिया गया है, जिसके तहत पटना से पशुपालन विभाग की टीम सिकटा धांगड़ टोली पहुंची. इस दौरान प्रखंड प्रशासन और सिकटा थाना के साथ-साथ जिला पशुपालन पदाधिकारी भी मौजूद थे. पशुपालन पदाधिकारी ने बताया कि अभी 25 सुअरों में इस बीमारी की पुष्टी हुई है. बता दें कि यह एक संक्रामक बीमारी है, जो दूसरे सुअरों में भी फैल सकता है. इसलिए यहां के सभी सुअरों को मारने का आदेश है.

हालांकि अभी तक सिर्फ एक सुअर को ही मारा जा सका है, जबकि अन्य सुअरों की तलाश की जा रही है. जैसे ही टीम धांगड़ टोली पहुंची, वैसे ही लोगों की भीड़ जमा हो गई लेकिन मौके पर मौजूद पुलिस पदाधिकारियों ने लोगों को समझा बुझाकर शांत कराया.