logo-image

बिहार में कई स्टेशनों पर गंगा की बाढ़ का 'रेड अलर्ट' जारी किया

29 स्टेशनों में से बिहार में 20, उत्तर प्रदेश में पांच, असम में दो और झारखंड और पश्चिम बंगाल में एक-एक स्टेशन को बाढ़ का खतरा है.

Updated on: 17 Aug 2021, 01:56 PM

highlights

  • सीवान और सारण में घाघरा सामान्य से ऊपर
  • कई जिलों में पानी के बढ़ते स्तर पर अलर्ट

पटना:

केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) ने कहा कि बिहार में दो स्टेशन 'अत्यधिक बाढ़ की स्थिति' में हैं. 29 स्टेशनों में से बिहार में 20, उत्तर प्रदेश में पांच, असम में दो और झारखंड और पश्चिम बंगाल में एक-एक स्टेशन को बाढ़ का खतरा है. 'गंभीर बाढ़ की स्थिति' में 20 स्टेशन हैं - बिहार में नौ, उत्तर प्रदेश में छह और असम में पांच जहां नदियां 'सामान्य बाढ़ के स्तर से ऊपर' बह रही हैं. सीडब्ल्यूसी सलाहकार ने कहा कि 18 बैराजों और बांधों के लिए प्रवाह पूवार्नुमान जारी किया गया था, जिनमें से सात कर्नाटक में, चार झारखंड में, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में दो-दो और पश्चिम बंगाल में एक है.

हाथी दाह में पानी खतरे के निशान से ऊपर
पटना जिले के सीडब्ल्यूसी स्थल हाथीदाह में गंगा शाम 4 बजे जलस्तर के साथ उच्च बाढ़ स्तर के निशान से ऊपर बह रही थी. सोमवार को 43.52 मीटर और मंगलवार को सुबह 8 बजे पानी का स्तर 43.51 मीटर रहने की उम्मीद है. भागलपुर में स्थल पर, नदी का जलस्तर शाम 4 बजे एचएफएल से ऊपर रहा. सोमवार को साइट पर 34.75 मीटर और मंगलवार को सुबह 8 बजे अपेक्षित जलस्तर 34.78 मीटर पर देखा गया. यमुना और गंगा की उत्तरी सहायक नदियों से नदी अपवाह के संयुक्त प्रभाव के कारण, मुख्य गंगा उत्तर प्रदेश के गाजीपुर से पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद तक 'अत्यधिक बाढ़ की स्थिति' में बहती रही.

कई जिलों में अलर्ट
यहां तक कि जब गंगा गाजीपुर से बलिया (यूपी) तक, पटना और भागलपुर में गिरावट की प्रवृत्ति दिखा रही है, तब भी नदी अत्यधिक बाढ़ की स्थिति में थोड़ा ऊपर उठकर स्थिर प्रवृत्ति के साथ बह रही है, और आगे नीचे की ओर बह रही है. सीडब्ल्यूसी ने कहा, 'बलिया (यूपी), पटना, मुंगेर और भागलपुर (बिहार), साहिबगंज (झारखंड) और मालदा और मुर्शिदाबाद (पश्चिम बंगाल) जिलों में अलर्ट रखा जा सकता है.' अगले दो से तीन दिनों में बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में गंगा के मुख्य जलस्तर में पानी का स्तर और बढ़ जाएगा.

सीवान, सारण में पानी चढ़ा
बदायूं और फरुखाबाद (यूपी) जैसे जिलों में नदी की मध्य पहुंच सामान्य से अधिक बाढ़ की स्थिति में है. बाराबंकी, अयोध्या और बलिया (यूपी) और सीवान और सारण (बिहार) जिलों के घाघरा सामान्य से ऊपर से बढ़ती प्रवृत्ति के साथ गंभीर बाढ़ की स्थिति में बह रही है. राप्ती बलरामपुर, सिद्धार्थ नगर और गोरखपुर जिलों (यूपी) में सामान्य से गंभीर बाढ़ की स्थिति में बह रही है. सोन और पुनपुन पटना में भीषण बाढ़ की स्थिति में बह रही है.