logo-image

Bihar Flood: गोपालगंज में निचले इलाके को खाली करने का आदेश, खतरे के निशान से ऊपर बह रही गंडक नदी

बिहार में लगातार हो रही बारिश के कारण बक्सर में गंगा का जलस्तर एक बार फिर बढ़ने लगा है, जबकि समस्तीपुर से गुजरने वाली गंगा नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है, पिछले 24 घंटे के अंदर जहां गंगा नदी के जलस्तर में 30 सेमी की बढ़ोतरी हुई है.

Updated on: 10 Aug 2023, 02:26 PM

highlights

  • गोपालगंज में निचले इलाके को खाली करने का आदेश
  • खतरे के निशान से ऊपर बह रही गंडक नदी
  • अब लोगों को हो रही है परेशानी 

Gopalganj:

बिहार में लगातार हो रही बारिश के कारण बक्सर में गंगा का जलस्तर एक बार फिर बढ़ने लगा है, जबकि समस्तीपुर से गुजरने वाली गंगा नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है, पिछले 24 घंटे के अंदर जहां गंगा नदी के जलस्तर में 30 सेमी की बढ़ोतरी हुई है, वहीं नेपाल में भारी बारिश के बाद गंडक नदी उफान पर है. गोपालगंज में नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है, पथरा में जलस्तर खतरे के निशान को पार कर एक मीटर ऊपर पहुंच गया है. इसके साथ ही जलस्तर में लगातार वृद्धि जारी है, शाम छह बजे वाल्मिकी नगर बराज से गंडक नदी में 2.90 लाख क्यूसेक डिस्चार्ज रिकार्ड किया गया. वहीं नदी का जलस्तर बढ़ने से तटबंधों पर दबाव बढ़ गया है.

साथ ही बढ़ते जलस्तर को देखते हुए डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी ने निचले इलाके के लोगों से सुरक्षित स्थान पर जाने की अपील की है. रात में ही जिले के छह प्रखंडों के 43 गांवों में पानी फैलने की आशंका है. संबंधित जोन के सीओ गांवों में माइक के जरिए लोगों से अपील कर रहे हैं. बता दें कि तटबंधों पर निगरानी बढ़ा दी गई है, अधिकारियों और इंजीनियरों की टीम तटबंधों पर कैंप कर रही है.

यह भी पढ़ें: पिछले 24 घंटे में गंगा के पानी में 30 सेमी की वृद्धि, खतरे के निशान से बह रही 15 सेंटीमीटर ऊपर

आपको बता दें कि मानसून सक्रिय होने के कारण सिधवलिया प्रखंड में हुई मूसलाधार बारिश से रेनकट की समस्या उत्पन्न हो गयी है. सिधवलिया सीओ अभिषेक कुमार ने तटबंधों का निरीक्षण किया और ट्रैक्टर ट्रॉली से रेनकटों को मिट्टी से भरने का काम शुरू कराया. बता दें कि बढ़ते जलस्तर को देखते हुए निजी नावों के परिचालन पर रोक लगा दी गयी है. गंडक विभाग द्वारा बांध के प्रत्येक एक किलोमीटर पर दो कर्मचारियों की नियुक्ति की गयी है. इसके साथ ही रात में निगरानी के लिए जेनरेटर से लाइट की व्यवस्था की गई है. सरकार ने छह नावों की व्यवस्था की है और तिरपाल समेत अन्य सामग्री का स्टॉक कर लिया गया है.