logo-image

बिहार के इस जिले में बनने जा रहा है राज्य का पहला Oxygen Park,जानिए इसके फायदे

वन विभाग ने आजादी के 75 साल पूरा होने के बाद आयोजित अमृत महोत्सव के अंतर्गत देशभर के 75 शहरों को नगर वन योजना के तहत चिन्हित किया है.

Updated on: 21 Jul 2022, 05:10 PM

Gopalganj:

वन विभाग ने आजादी के 75 साल पूरा होने के बाद आयोजित अमृत महोत्सव के अंतर्गत देशभर के 75 शहरों को नगर वन योजना के तहत चिन्हित किया है. बिहार का पहला  Oxygen Park गोपालगंज जिले में बनने जा रहा है. वन विभाग ये पार्क गोपालगंज के थावे के जंगल में बनाएगा. आपको बता दें कि वन विभाग आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर ये पार्क का निर्माण करने जा रहा है. थावे में ऐतिहासिक दुर्गा मंदिर होने के कारण ये पहले से ही धार्मिक और पर्यटन स्थल है, जहां हर साल लोग लाखों की संख्या में आते हैं, ऐसे में वन विभाग के द्वारा Oxygen Park बनाना किसी बड़े तोहफे से कम नहीं है.

क्षेत्रीय मुख्य वन संरक्षक ए के द्विवेदी ने बताया कि इस योजना की शुरुआत आजादी के 75 साल पुरे होने पर की जा रही है. आगे उन्होंने बताया कि Oxygen Park लगाने का उदेश्य ये है की यहां जो भी आए उसे भरपूर Oxygen मिले. आगे उन्होंने बताया की ये जो पार्क बनेगा वो कोई आम पार्क नहीं है, इस पार्क को तमिलनाडु के सलेम स्थित पेरियार विश्वविद्यालय की तर्ज पर बांस की खास किस्म के पौधे लगाई जाएगी ये  Oxygen Park गोपालगंज के जिलामुख्यालय से महज 6 किमी की दुरी पर बनेगा।  ये  Oxygen Park थावे के 12.63 हेक्टेयर क्षेत्रफल में फैले जंगल में बनाया जाएगा.

इस Oxygen Park में जो बांस लगाए जाएगें वो सारी भीमा प्रजाति की होंगी, भीमा प्रजाति बांस की खासियत ये है की  ये अन्य पेड़ पौधे के मुकाबले 35 फीसदी जयदा Oxygen देता है.साथ ही यहां बटर फ्लाई पार्क बनेगा जो खास  तितलियों  के लिए होगा जो आने वाले शैलानियों को लुभायँगे.

इस Oxygen Park को लेकर वन अधिकारी ने बताया की इस पार्क से  इस पार्क से जैव विविधता के संरक्षण और संवर्धन में काफी मदद मिलेगा.