News Nation Logo
Banner

बिहार चुनाव : दूसरे चरण का प्रचार थमा, 94 सीटों पर मंगल को मतदान

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 3 नवंबर (मंगलवार) को 94 सीटों पर मतदान होना है. इस चरण के चुनाव में पटना साहिब से पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, मधुबन से सहकारिता मंत्री रंधीर सिंह, नालंदा से ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, राघोपुर से पूर्व

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 01 Nov 2020, 09:38:05 PM
second phase campaign stop bihar

बिहार विधानसभा दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार थमा (Photo Credit: आईएएनएस)

नई दिल्ली:

बिहार विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण के मतदान वाले क्षेत्रों में रविवार की शाम चुनाव प्रचार थम गया. अंतिम दिन चुनाव प्रचार में सभी दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी. बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 3 नवंबर (मंगलवार) को 94 सीटों पर मतदान होना है. इस चरण के चुनाव में पटना साहिब से पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, मधुबन से सहकारिता मंत्री रंधीर सिंह, नालंदा से ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, राघोपुर से पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, हसनपुर से पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव, बांकीपुर से फिल्म अभिनेता और पूर्व सांसद शत्रुघ्न सिन्हा के पुत्र लव सिन्हा सहित कई दिग्गज चुनावी मैदान में हैं.

चुनाव आयोग के मुताबिक, इस चरण में 1,463 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है, इनमें से 1316 पुरुष, 146 महिला और एक थर्ड जेंडर शामिल हैं. दूसरे चरण में दो करोड़ 85 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इस चरण के लिए 41,362 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इस चरण के चुनाव में महाराजगंज विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 27 प्रत्याशी हैं, जबकि दरौली विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम चार प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं.

आयोग के मुताबिक, कोरोना काल में मतदान को लेकर कई तरह की व्यवस्थाएं की जा रही हैं. चुनाव मैदान में रविवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां चार रैलियों को संबोधित किया, वहीं महागठबंधन की ओर से राजद नेता और महागठबंधन से मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी तेजस्वी यादव ने एक दर्जन से ज्यादा रैलियों को संबोधित किया. इसके अलावा राजग की ओर से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर सहित अभिनेता और सांसद मनोज तिवारी ने भी प्रचार किया. महागठबंधन की ओर से भी कई नेता प्रचार अभियान में उतरे.

इस चरण में राजद के 56 तो जदयू के 43 उम्मीदवारों के अलावा भाजपा के 46, कांग्रेस के 24, सीपीआई के चार, सीपीएम के चार, लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के 52 तथा रालोसपा के 36 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. इस चुनावी दंगल में राजग की सीधी टक्कर विपक्षी दलों के महागठबंधन से मानी जा रही है. भाजपा के नेतृत्व वाले राजग में जदयू, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा, विकासशील इंसान पार्टी शामिल हैं, जबकि केंद्र में राजग की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) यहां अलग होकर चुनाव मैदान में है. इधर, महागठबंधन में राजद, कांग्रेस और वामपंथी दल सीपीआई, सीपीएम और सीपीआई (एमएल) शामिल हैं. बिहार में विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों में चुनाव होना है. इसके तहत प्रथम चरण के लिए 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर मतदान हो चुका है. तीसरे चरण के लिए सात नवंबर को 78 सीटों के लिए मतदान होगा. वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी.

First Published : 01 Nov 2020, 09:38:05 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो