logo-image

Bihar Dengue Cases: बिहार में तेजी से पैर पसार रहा है डेंगू, 900 के पार पहुंची मरीजों की संख्या

राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. पिछले 48 घंटे में 200 से ज्यादा नए डेंगू मरीज मिले हैं.

Updated on: 12 Sep 2023, 01:18 PM

highlights

  • बिहार में तेजी से पैर पसार रहा है डेंगू
  • राज्य में 900 के पार पहुंची डेंगू मरीजों की संख्या
  • बढ़ते डेंगू केस को लेकर अलर्ट मोड पर प्रशासन
  • प्रशासन की तरफ से कराया जा रहा एंटी लार्वा स्प्रे

Patna:

राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. पिछले 48 घंटे में 200 से ज्यादा नए डेंगू मरीज मिले हैं. वहीं, पूरे बिहार में 900 से ज्यादा नए मरीज मिले हैं. डेंगू से बचाव के लिए सरकार की तरफ से कोशिश की जा रही है. राज्य के बड़े अस्पतालों में डेडीकेटेड डेंगू वार्ड बनाए जा रहा है. PMCH, IGIMS, NMCH, AIIMS जैसे बड़े अस्पताल में विशेष व्यवस्था की जा रही है. पूरे राजधानी में 300 से ज्यादा डेंगू के मरीज मिलने के बाद कई जगहों पर एंटी लार्वा स्प्रे कराया जा रहा है. 

भागलपुर में भी बढ़ रही मरीजों की संख्या

वहीं, भागलपुर में भी डेंगू मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है. जिले के जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय में डेंगू मरीजों की काफी भीड़ देखी जा रही है. ग्रामीण इलाकों के साथ-साथ शहरी इलाकों में भी डेंगू और वायरल फीवर के मामलों में तेजी आई है. आपको बता दें की भागलपुर जिले में कई पुलिसकर्मी भी इस वायरल फीवर और डेंगू की चपेट में आ गए हैं. वहीं, जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में इलाज करने पहुंचे मरीज और मरीजों के परिजनों का कहना है कि दवा खाने के बाद थोड़ी राहत मिलती है, लेकिन कुछ ही देर बाद फिर से बुखार आ जाता है.

ये भी पढ़ें-सुशील मोदी ने बोला CM नीतीश पर करारा हमला, कहा-'BJP को उनकी जरूरत नहीं.. बोझ हैं'

अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग

वहीं, मिली जानकारी के अनुसार वैशाली, गया और बांका समेत अन्य जिलों में भी मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. सभी सिविल सर्जन को अस्पतालों में इलाज की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित रखने के निर्देश दिये हैं. वहीं, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने सोमवार को सभी जिलों के सिविल सर्जन, मेडिकल कालेज अस्पताल अधीक्षकों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर डेंगू को लेकर अपडेट लिया था और सभी जिलों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं.