News Nation Logo

चमकी बुखार की चपेट में आए बिहार के मुजफ्फरपुर का आज दौरा करेंगे सीएम नीतीश

एक्यूट एन्सेफलाइटिस सेंड्रोम (AES) की वजह से अब तक 108 बच्चे अपनी जान गंवा चुके हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Yogesh Bhadauriya | Updated on: 18 Jun 2019, 11:15:27 AM
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

नई दिल्ली:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज मुजफ्फरपुर में होंगे. एक्यूट एन्सेफलाइटिस सेंड्रोम (AES) की वजह से अब तक 108 बच्चे अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीमारी के चलते नीतीश कुमार ने सोमवार को अपने पटना आवास में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ चमकी बुखार को लेकर बैठक भी की थी. बता दें बिहार के मुजफ्फरपुर में अब तक चमकी बुखार से 100 से ज्यादा बच्चों की मौत हो चुकी है. बिहार सरकार इस स्वास्थ्य आपदा से जूझ ही रही थी कि बिहार में लू के कहर की बात भी सामने आई है. रिपोर्ट के मुताबिक प्रचंड गर्मी और लू से बिहार में अब तक 78 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इसमें से 35 मौतें सिर्फ गया में हुई है, जबकि 47 लोग औरंगाबाद में मरे हैं.

चमकी बुखार से पीड़ित मासूमों की सबसे ज्यादा मौतें प्रदेश के मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच अस्पताल में हुई हैं. वहीं चमकी बुखार की आंच अब मोतिहारी तक पहुंच गई है, जहां एक बच्ची बुखार से पीड़ित है.

यह भी पढ़ें- मुखर्जी नगर में सिख बुजुर्ग की पिटाई, बारिश के बाद भी देर रात तक चलता रहा बवाल

लू से मौत

बिहार के गया में अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज में लू के कारण मरने वालों की संख्या 35 पहुंच चुकी है. इनमें से 28 की इलाज के दौरान मौत हो गई तो सात को मृत हालात में ही लाया गया था. वहीं 106 मरीजों का फिलहाल इलाज चल रहा है.

वहीं बिहार में गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. बिहार में अब तक गर्मी से 78 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं. जबकि गया में गर्मी को लेकर धारा 144 लागू कर दी गई है. वहीं भीषण गर्मी के कारण 22 जून तक बिहार के सभी स्कूल बंद, शिक्षा विभाग ने इस संबंध में जारी किया है.

First Published : 18 Jun 2019, 11:15:27 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.