logo-image

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज चमकी बुखार से प्रभावित इलाकों का करेंगे हवाई सर्वेक्षण

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुरुवार को नवादा, गया और औरंगाबाद जिलों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे.

Updated on: 20 Jun 2019, 09:36 AM

highlights

  • बिहार (Bihar) में इन दिनों लू और चमकी बुखार से लोग काफी परेशान हैं. 
  • इसके पहले नीतीश कुमार ने अस्पतालों में बेडों की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया गया था. 
  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज प्रभावित जिलों में हवाई सर्वेषण करेंगे.

नई दिल्ली:

Chamki Fever: बिहार (Bihar) में इन दिनों लू और चमकी बुखार से लोग काफी परेशान हैं. चमकी बुखार से बिहार में अब तक 117 बच्चों की जानें जा चुकी हैं वहीं लू से 75 से ज्यादा लोगों की मौतें हो चुकी हैं. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज प्रभावित जिलों में हवाई सर्वेषण करेंगे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुरुवार को नवादा, गया और औरंगाबाद जिलों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे.

हवाई सर्वेक्षण के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गया के एएनएमएमसीएच (ANMMCH-Anugrah Narayan Magadh Medical College) जाएंगे, जहां लू और गर्मी की वजह से बीमार लोगों से मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: मुजफ्फरपुर: चमकी से जूझ रहे बच्चों पर अस्पताल में गिरी बिजली की गाज

बता दें कि चमकी बुखार से अकेले मुजफ्फरपुर में अब तक 117 मौतें हो चुकी हैं. लगातार हो रही मौतों से बिहार की नीतीश सरकार और प्रशासन लोगों के निशाने पर है. नीतीश कुमार से जब बुधवार को दिल्ली में बच्चों की मौतों पर सवाल किया गया तो उन्होंने चुप्पी साध ली.

इससे पहले मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी (Suhsil Modi) ने मौतों की शुरुआत होने के 20 दिन बाद श्रीकृष्णा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (SKMCH) का दौरा किया था, जहां उन्हें लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ा. लोगों ने नीतीश वापस जाओ के नारे भी लगाए गए. अस्पताल में सीएम और डिप्टी सीएम ने मरीजों और उनके परिजनों से भेंट की.

यह भी पढ़ें: बिहार: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा चमकी बुखार से मासूमों की मौत का मामला, सरकार पर लापरवाही का आरोप

इसके पहले नीतीश कुमार ने अस्पतालों में बेडों की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया गया था. अस्पताल को 2500 बेड वाला अस्पताल (वर्तमान में 610 वाला वेड है) बनाने के लिए निर्देश दिए गए थे. 1500 बेड की व्यवस्था पहले चरण यानी तुरंत की जाएगी. इसके अलावा रिश्तेदारों और परिवारों के लिए एक 'धर्मशाला' भी बनाई जानी थी.

यह भी पढ़ें: मुजफ्फरपुर दौरे के बाद CM नीतीश कुमार ने जारी किए निर्देश, SKMCH 2500 बेड वाला अस्पताल बनेगा

24 घंटे के अंदर 75 नए मरीज भर्ती
मुजफ्फरपुर में बच्चों की मौत का आंकड़ा 128 पहुंच चुका है. पिछले 24 घंटे के अंदर मेडिकल कॉलेज में 75 नए मरीज भर्ती हुए हैं. 418 बच्चों का इलाज जारी है, जिसमें कई की हालत गंभीर बताई जा रही है. मुजफ्फरपुर और आसपास के इलाकों में इसे चमकी कहा जाता है.