logo-image

बिहार में शाम 6 बजे तक खुल सकेंगी दुकानें, अब ये होंगे अनलॉक के नियम

बिहार में कोरोना की रफ्तार थमने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना पाबंदियों में ढील दे दी है. सीएम नीतीश ने मंगलवार को कोरोना संक्रमण की स्थिति पर समीक्षा बैठक की.

Updated on: 15 Jun 2021, 01:38 PM

पटना:

बिहार में कोरोना की रफ्तार थमने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना पाबंदियों में ढील दे दी है. सीएम नीतीश ने मंगलवार को कोरोना संक्रमण की स्थिति पर समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने राज्य में नए कोरोना नियमों का ऐलान किया. अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करते हुए सीएम नीतीश ने लिखा, ' कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की गई. अगले 1 सप्ताह तक अर्थात दिनांक 16 जून से 22 जून 2021 तक प्रतिबंधों में ढील देते हुए अब सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यालय 5 बजे तक, दुकाने एवं प्रतिष्ठान 6 बजे तक खुली रहेगी. रात्रि कर्फ्यू संध्या 8 बजे से प्रातः 5 बजे तक लागू रहेगा.'

आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद लॉकडाउन की विस्तृत समीक्षा के बाद नीतीश कुमार ने यह घोषणा की है. वहीं इससे पहले कोरोना संक्रमण के कम मामले आने के बाद राज्य में आठ जून को लॉकडाउन समाप्त करने की घोषणा की गई थी.

बता दें कि बिहार में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या पर अंकुश लगाने के लिए राज्य में पांच मई से लॉकडाउन लगाया गया था, जिसके आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद समय-समय पर इसे विस्तारित किया जाता रहा.

और पढ़ें: देश में वैक्सीन से पहली मौत की पुष्टि, 68 साल के बुजुर्ग ने गंवाई जान

गौरतलब है कि बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है. राज्य में सोमवार को कोरोना के 324 नए मरीजों की पहचान की गई. राज्य में अब सक्रिय मरीजों की संख्या लुढ़ककर 5,000 से कम हो गई है. बिहार में रविवार को 487 संक्रमित लोगों की पहचान हुई थी.

राज्य में सोमवार को 24 जिलों में 10 से कम मरीज मिले हैं. राज्य में सबसे अधिक मुजफ्फरपुर में 52 नए मरीज मिले, जबकि सारण में 30 तथा पटना में 27 नए संक्रमित मिले हैं. राज्य के सहरसा, गोपालगंज और अरवल जिले में एक-एक मरीजों की पुष्टि हुई है. राज्य में सोमवार को कुल 1,06,225 नमूनों की जांच की गई.

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 851 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर अपने घर लौट गए हैं. राज्य में रिकवरी रेट अब 98.01 प्रतिशत तक पहुंच गया है. राज्य में आठ जून को लॉकडाउन समाप्ति के बाद अनलॉक की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है हालांकि रात्रि में कर्फ्यू लगाया गया है.