logo-image

Bihar Cabinet Meeting: नीतीश कैबिनेट की बैठक खत्म, इन 11 प्रस्तावों पर लगी मुहर

बिहार कैबिनेट की बैठक खत्म हो गई है. इस बैठक में कई महत्वपूर्ण एजेंडों पर मुहर लगी है. कैबिनेट की बैठक में गृह विभाग, सामान्य प्रशासन विभाग, परिवहन विभाग, वित्त विभाग, एवं प्रावैधिकी विभाग और स्वास्थ्य विभाग के महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है. राज्य में महिलाओं के साथ हो रहे यौन शोषण को लेकर भी एक अहम फैसला लिए गया है.

Updated on: 18 Apr 2023, 02:31 PM

highlights

  • बख्तियारपुर इंजीनियरिंग कॉलेज का होगा विकास
  • दरभंगा एम्स के लिए 3 अरब 3 करोड़ की राशि को दी गई स्वकृति 
  • पीटीसी पास 3 पुलिस कर्मी भी अब पुलिस अनुसंधान कर सकेंगे

 

 

 

 

Patna:

बिहार कैबिनेट की बैठक खत्म हो गई है. इस बैठक में कई महत्वपूर्ण एजेंडों पर मुहर लगी है. कैबिनेट की बैठक में गृह विभाग, सामान्य प्रशासन विभाग, परिवहन विभाग, वित्त विभाग, एवं प्रावैधिकी विभाग और स्वास्थ्य विभाग के महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है. राज्य में महिलाओं के साथ हो रहे यौन शोषण को लेकर भी एक अहम फैसला लिए गया है. जिससे अब जांच करने में बेहद ही आसानी होगी और अपराधी तक पुलिस जल्द ही पहुंच जाएगी. इसके साथ ही बख्तियारपुर इंजीनियरिंग कॉलेज का भी विकास होगा. 

युवाओं के लिए है खुशखबरी 

कैबिनेट के बैठक में बख्तियारपुर इंजीनियरिंग कॉलेज के विकास के लिए राशि की स्वकृति दे दी गई है. दरभंगा एम्स के लिए 3 अरब 3 करोड़ की राशि को स्वकृति दी गई है. वहीं, नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए भी खुशखबरी है क्योंकि 3 एयरपोर्ट और 15 एयरपोर्ट प्रोटोकॉल संवर्ग के लिए पद की स्वकृति दे दी गई है. वहीं, जमींदारी बांड का जिम्मा अब खुद बिहार सरकार लेगी.

यह भी पढ़ें : बांका में नल जल योजना हुई फेल, बूंद - बूंद पानी के लिए तरस रहे ग्रामीण

2822 सिपाहियों को अब मिलेगा लाभ

बिहार पुलिस के पीटीसी पास 3 पुलिस कर्मी भी अब पुलिस अनुसंधान कर सकेंगे, इसके साथ ही 2822 सिपाहियों को अब इसका लाभ मिलेगा. दूसरी तरफ कैबिनेट की बैठक में भामा साह की जयंती को अब हर साल 29 अप्रैल को राजकीय सम्मान के साथ मानने का फैसला लिया गया है. बिहार में लगातार हो रहे यौन शोषण की घटना की जांच के लिए DNA प्रशाखा में 14 पदों को सृजन किया गया है. बिहार में यौन उत्पीड़न की शिकार महिलाओं के पितृत्व मातृत्व की जांच के लिए मुजफ्फरपुर और भागलपुर में अब प्रशाखा यूनिट स्थापित होगी. जिसके लिए 14 पदों की स्वीकृति प्रदान की गई है.