logo-image

Bihar Budget Session: सदन में शहीद जवान विवाद पर घमासान, BJP विधायकों ने उठाई कुर्सियां

बिहार विधानसभा में बजट सत्र के तीसरे दिन कार्यवाही शुरू होते ही सदन में गलवान शहीद के स्मारक के विवाद का मुद्दा गूंज उठा.

Updated on: 01 Mar 2023, 01:03 PM

highlights

  • सदन में शहीद जवान विवाद पर घमासान
  • विपक्ष का वेल में प्रदर्शन
  • बोले विजय सिन्हा-शहीदों का अपमान नहीं सहेगा हिन्दुस्तान

Patna:

बिहार विधानसभा में बजट सत्र के तीसरे दिन कार्यवाही शुरू होते ही सदन में गलवान शहीद के स्मारक के विवाद का मुद्दा गूंज उठा. विपक्ष ने शहीद के पिता गिरफ्तारी पर जमकर हंगामा किया. वहीं, नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा की इस मुद्दे को लेकर विधानसभा अध्यक्ष से तीखी बहस हुए. विजय सिन्हा ने कहा कि शहीदों का अपमान, हिंदुस्तान नहीं सहेगा. इतना ही नहीं हंगामे के दौरान बीजेपी विधायकों ने वेल में आकर प्रदर्शन भी किया. इस दौरान सदन में तेजस्वी यादव भाषण दे रहे थे, तभी विधायकों ने कुर्सियां उठा लीं. हंगामे के बीच बीजेपी विधायकों ने सदन से वॉक आउट कर दिया.

यह भी पढ़ें : शहीद के पिता के साथ ऐसा सुलूक की शर्म से झुक गई आंखें, आतंकवादी की तरह किया गया गिरफ्तार

सदन में फेंकी गई कुर्सियां 
वैशाली के जंदाहा में गलवान के शहीद के पिता की गिरफ्तारी और पुलिस के रवैये के खिलाफ बीजेपी ने सदन के बाहर और अंदर जबरदस्त विरोध प्रदर्शन किया. सदन में कुर्सियां भी फेकने की कोशिश की गई. नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने कहा कि सत्ता पक्ष के इशारे पर अध्यक्ष काम कर रहे ये दुर्भाग्यपूर्ण है. मंत्री ने सेना का अपमान किया, वे माफी मांगे और इस्तीफा दे. गलवान के शहीद के परिवार के साथ जो हुआ उस पर सरकार स्थिति स्पष्ट कर, सरकार आयोग गठित करें.

कानून अपने हिसाब से करती है काम 
वहीं, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि शहीद वैशाली जिला से हैं और मेरा विधानसभा क्षेत्र भी उसी जिला में है. हम तो शहीद के शहादत के वक़्त उनके घर भी गए थे. बीजेपी के लोग गए कि नहीं...हमे पता नहीं है. हम जब परिवार से मिले तो उनकी मांग स्मारक बनाने की थी, लेकिन तब हम सरकार में नहीं थे. सरकार में बीजेपी के लोग थे. मगर हम लोगों ने स्मारक और गेट बनाने का निर्णय अपने फंड से लिया था. जब हम लोग स्मारक बनाने गए तो उन्होंने दूसरे के जमीन पर इसे बनाने को कहा, जो मुमकिन नहीं था. जहां तक शहीद के पिता की गिरफ्तारी की बात है तो उसमें जांच की जा रही है. वहीं, तेजस्वी ने ये भी कहा कि बिहार में सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में महागठबंधन की सरकार अपना काम कर रही है. कानून अपने हिसाब से चलता है और वैसे ही काम करेगा.  

मामले की होगी जांच 
दूसरी तरफ इस मामले में मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि किसी भी सरकरी जमीन पर बिना इजाजत जाने का अधिकार नहीं है, लेकिन शहीद के पिता के साथ जो भी हुआ वो गलत था. प्रशासन को उन्हें समझाना चाहिए था. पिता की भावना को समझना चाहिए था. ये जांच का विषय है. इस मामले में जांच की जाएगी. उसके बाद दोषियों पर कार्रवाई जरूर होगी.