logo-image

समस्तीपुर में गंगा के जलस्तर को लेकर चेतावनी, अब लोगों पर मंडरा रहा बाढ़ का खतरा

बिहार के समस्तीपुर से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है, जहां समस्तीपुर में रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण पटोरी अनुमंडल क्षेत्र से गुजरने वाली गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान के काफी करीब पहुंच गया है.

Updated on: 31 Jul 2023, 11:55 AM

highlights

  • समस्तीपुर में गंगा का जलस्तर चेतावनी बिंदु के करीब
  • 24 घंटे में 7 सेंटीमीटर की वृद्धि 
  • अब लोगों को बाढ़ का खतरा  

 

Samastipur:

बिहार के समस्तीपुर से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है, जहां समस्तीपुर में रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण पटोरी अनुमंडल क्षेत्र से गुजरने वाली गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान के काफी करीब पहुंच गया है. इसको लेकर बताया जाता है कि पिछले 24 घंटे में गंगा के जलस्तर में 7 सेंटीमीटर की वृद्धि हुई है, जबकि गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से मात्र 1.55 मीटर नीचे है. इसे देखते हुए बता दें कि जैसे ही गंगा नदी का जलस्तर चेतावनी बिंदु को पार करेगा, मोहनपुर प्रखंड के 4 गांवों में बाढ़ की समस्या उत्पन्न हो जाएगी. साथ ही खतरे के निशान को पार करने के बाद जहेंगरा गांव, सरसावा गांव, नौघरिया गांव, हरदासपुर गांव में पानी घुसने लगेगा. हालांकि, जैसे ही गंगा का जलस्तर बढ़ता है, इन इलाकों के लोगों को बाढ़ का डर सताने लगता है और यहां लोग डर-डरकर जीने लगते हैं. साथ ही बाढ़ के डर से अपना दूसरा ठिकाना ढूंढने लगते हैं.

इसके साथ ही आपको बता दें कि, बाढ़ को लेकर बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल दलसिंहसराय के सरारी स्थित कैंप पर तैनात कनीय अभियंता जितेश रंजन ने बताया कि, ''रविवार सुबह 6 बजे की रिपोर्ट के अनुसार गंगा नदी का जलस्तर 43.88 मीटर था, जबकि सोमवार सुबह 6 बजे की रिपोर्ट के अनुसार गंगा नदी का जलस्तर 43.95 मीटर था. पिछले 24 घंटे के अंदर 7 सेमी की बढ़ोतरी हुई है, अब गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से महज 1.55 मीटर नीचे है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि का कारण यह है कि रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण जलस्तर बढ़ा है.''

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update Today: बिहार के इन जिलों में होगी भारी बारिश, अगले 5 दिनों के लिए अलर्ट जारी