News Nation Logo
Banner

Bihar Board Paper Leak: CM नीतीश कुमार के फटकार के बाद BSEB की परीक्षाएं रद्द

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में पेपर लीक मामले (Bihar Board Paper Leak) में बड़ा फैसला लिया गया है. इस मामले में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के संज्ञान के बाद बिहार बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी गई है. 

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 20 Feb 2021, 06:26:45 AM
CM Nitish Kumar

CM Nitish Kumar (Photo Credit: फाइल फोटो)

पटना:

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में पेपर लीक मामले (Bihar Board Paper Leak) में बड़ा फैसला लिया गया है. इस मामले में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के संज्ञान के बाद बिहार बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी गई है. दरअसल, बिहार में मैट्रिक की परीक्षा चल रही है. शुक्रवार की सुबह सोशल साइंस का प्रश्नपत्र सोशल मीडिया पर वायरल होने की बात सामने आ गई. इसके बाद राज्य भर के छात्रों ने अपने-अपने मोबाइल निकाल कर पेपर देखने लगे. इस घटना के सामने आने के बाद विभाग में हड़कंप मच गया था.

बता दें कि बिहार बोर्ड ने पहली पाली की परीक्षा रद्द कर दी है. इसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीएसईबी अध्यक्ष आनंद किशोर को फटकार लगाई. सीएम नीतीश की फटकार के बाद बोर्ड ने पहली पाली की परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया गया है.

बोर्ड ने जानकारी दी है कि जमुई जिले की स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, झाझा ब्रांच में सोशल सांइस का पेपर सुरक्षित रखा हुआ था. आज सुबह परीक्षा शुरू होने से पहले प्रश्न पत्र को निकाल कर इसका फोटों खींचकर वाट्सएप पर भेज गया, जो वायरल हो गया. इस मामले में एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

बोर्ड ने कहा कि जमुई के डीएम और एसपी ने मामले की जांच की. शुरुआती जांच में बैंक के एक संविदा कर्मी विकास कुमार की संलिप्ता सामने आई है. वहीं बैंक के अन्य कर्मी शशिकांत चौधरी,अजीत कुमार और अमित कुमार सिंह की लापरवाही उजागर हुई है. पुलिस बैंक के अन्य कर्मियों की भूमिका भी जांच रही है. बोर्ड ने बताया कि जो परीक्षा रद्द की गई है वो 8 मार्च 2021 को आयोजित की जाएगी.

और पढ़ें: लोजपा में हो सकती है बड़ी टूट! कई दर्जन नेता थाम सकते हैं JDU का दामन

वहीं राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने शुक्रवार को नीतीश सरकार को परीक्षा में प्रश्नपत्र लीक होने को लेकर घेरने की कोशिश की है. तेजस्वी ने आरोप लगाते हुए कहा कि बिहार में ऐसी कोई भी परीक्षा नहीं है, जिसका प्रश्न पत्र लीक नहीं होता है. 

तेजस्वी ने बिहार विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन विधानसभा परिसर में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि मैट्रिक का परीक्षा का प्रश्नपत्र वायरल हो गया, लेकिन मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री को इसकी जानकारी नहीं है.

उन्होंने सवालिया लहजे में कहा कि बिहार में ऐसी कौन सी परीक्षा है, जिसका प्रश्न पत्र लीक नहीं होता है. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि बिहार की 16 वर्षो की राजग सरकार ने शिक्षा का मजाक बना दिया है, दो पीढ़ियों को बर्बाद कर दिया है.

First Published : 19 Feb 2021, 11:02:26 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.