logo-image

बिहार बीजेपी कोर कमिटी की बैठक, सीटों के बंटवारे पर लग सकती है मुहर

लोकसभा चुनाव 2024 को कुछ ही महीने रह गए हैं. सभी पार्टियां अब सीट बंटवारे को लेकर फॉर्मूला तैयार करती नजर आ रही है. आपको बता दें कि बिहार में कुल 40 लोकसभा सीट हैं.

Updated on: 07 Mar 2024, 02:42 PM

highlights

  • बिहार बीजेपी कोर कमिटी की बैठक
  • सीटों के बंटवारे पर लग सकती है मुहर
  • शाह और नड्डा लेंगे बड़ा फैसला

Patna:

लोकसभा चुनाव 2024 को कुछ ही महीने रह गए हैं. सभी पार्टियां अब सीट बंटवारे को लेकर फॉर्मूला तैयार करती नजर आ रही है. आपको बता दें कि बिहार में कुल 40 लोकसभा सीट हैं. वहीं, एनडीए 40 सीटों पर सीट बंटवारे को लेकर गुरुवार को फॉर्मूला तैयार कर सकती है. पहले यह जानकारी सामने आई थी कि 2019 लोकसभा चुनाव की तरह इस बार भी जेडीयू और बीजेपी 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं, बाकी 6 सीटों को सहयोगी दलों के बीच बांटा जाएगा. गुरुवार को दिल्ली में भाजपा की बड़ी बैठक हो सकती है. इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और राष्ट्रीय महासचिव बी एल संतोष शामिल हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- गिरिराज सिंह ने लालू यादव पर कसा तंज, कहा- राबड़ी देवी को ही क्यों बनाया CM...?'

दिल्ली में एनडीए की बैठक

जानकारी की मानें तो इस बैठक में यह फैसला लिया जा सकता है कि किस सहयोगी दल को कितनी सीटें मिलेगी. केंद्रीय टीम के पास हर सीट से 3-3 नाम दिए गए हैं और उसके आधार पर यह तय किया जाएगा कि किस कैंडिडेट के जीत की कितनी उम्मीद है और जनता के बीच उनकी कितनी मौजूदगी है. इस मीटिंग में हिस्सा लेने के लिए बिहार के डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा दिल्ली रवाना हो चुके हैं. 

सीटों के बंटवारे पर किया जा सकता है फैसला

आपको बता दें कि कुछ समय पहले ही बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने कहा था कि हम अपने सीटिंग सांसद के बारे में विचार कर रहे हैं. हालांकि, सम्राट चौधरी ने सीट शेयरिंग पर खुलकर कुछ नहीं कहा, लेकिन यह कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी बिहार में 17 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. 2019 में बीजेपी ने बिहार में जिन सीटों पर चुनाव लड़ा था, उसमें भी कुछ बदलाव किया जा सकता है. वहीं, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार की शाम ही पटना से दिल्ली के लिए रवाना हो गए थे. जहां बीजेपी नेताओं से मुलाकात के बाद नीतीश कुमार इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के दौरे पर निकल जाएंगे. उनका यह कार्यक्रम एक हफ्ते का है.