News Nation Logo

बिहार मंत्रिमंडल विस्तार में कांग्रेस की बड़ी भूमिका

Pooja Khanduri | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 10 Aug 2022, 08:58:36 PM
Congress

Congress (Photo Credit: FILE PIC)

नई दिल्ली:  

बिहार में बड़ा सियासी भूचाल लाने वाले नीतीश कुमार ने बतौर मुख्यमंत्री आठवीं बार शपथ ले ली है। नीतीश कुमार के साथ आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। हालांकि कैबिनेट विस्तार को लेकर अभी तक दोनों नेताओं ने आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा है। लेकिन कांग्रेस को बिहार सरकार में बड़ी जगह मिलने की उम्मीद है। कॉन्ग्रेस के बिहार प्रभारी भक्त चरण दास ने कहा है कि चार मंत्री पद बिहार में मिलने की उम्मीद है। जिसको लेकर बातचीत जारी है। भक्त चरण दास कल बिहार की सियासी बदलाव की रिपोर्ट पार्टी आलाकमान को देने दिल्ली जा रहे हैं। जहां वो कांग्रेस के मंत्रिमंडल में शामिल होने की स्थिति पार्टी आलाकमान से चर्चा करेंगे। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस की ओर से मदन मोहन झा, अजीत शर्मा, शकील अहमद खान को बिहार की नई कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है।

उधर आरजेडी और जेडीयू में भी मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कवायद तेज हो गई है। सूत्रों के मुताबिक आरजेडी को 19 से 20 मंत्री पद मिल सकते हैं। तो वहीं जेडीयू को 12 से 13 मंत्री पद मिलने की उम्मीद है

फिलहाल 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में कांग्रेस के 19 विधायक हैं। जबकि, जदयू के 45 विधायक हैं। इसके अलावा राजद के सदस्यों की संख्या 79 और CPI(ML) के 12 विधायक हैं। इनके अलावा सीपीआई और सीपीआई (एम) के दो-दो सदस्य, जीतन राम मांझी के नेतृत्व वाली हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के चार और निर्दलीय विधायक है।

हालांकि, अब तक बिहार को लेकर कांग्रेस आलाकमान की तरफ से कुछ नहीं कहा गया है। इससे पहले कांग्रेस ने कहा था कि वह धर्मनिरपेक्ष ताकतों को मजबूत करने के लिए बिहार में गैर बीजेपी दलों के साथ गठबंधन के लिए तैयार है।

First Published : 10 Aug 2022, 08:58:36 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.