logo-image

नीतीश कुमार जल्द करेंगे कैबिनेट विस्तार, इन विधायकों की लग सकती है लॉटरी

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा एनडीए के साथ गठबंधन कर सरकार बनाने के एक दिन बाद विधानसभा अध्यक्ष पद और अन्य विधायकों को मंत्रिपरिषद में शामिल करने के लिए जोरदार पैरवी शुरू हो गई है.

Updated on: 29 Jan 2024, 05:27 PM

highlights

  • नीतीश कुमार जल्द करेंगे कैबिनेट विस्तार
  • इन विधायकों की लग सकती है लॉटरी
  • विधानसभा स्पीकर के लिए ये दो नाम आगे

 

 

Patna:

Nitish Kumar Cabinet Expansion: एक तरफ बिहार की सियासत दिन-ब-दिन गर्म होती दिख रही है, वहीं दूसरी तरफ बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा एनडीए के साथ गठबंधन कर सरकार बनाने के एक दिन बाद विधानसभा अध्यक्ष पद और अन्य विधायकों को मंत्रिपरिषद में शामिल करने के लिए जोरदार पैरवी शुरू हो गई है. वहीं नीतीश कुमार ने सोमवार को विभागों के बंटवारे के लिए अपनी नई कैबिनेट की बैठक की अध्यक्षता की. कैबिनेट बैठक के बाद विभागों के बंटवारे पर एनडीए घटक दल के नेता चुप्पी साध गये.

यह भी पढ़ें: Bihar Politics Crisis: सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा होंगे बिहार के डिप्टी सीएम

सूत्रों की मानें तो कैबिनेट सचिवालय सोमवार शाम तक पोर्टफोलियो वितरण से संबंधित अधिसूचना जारी कर सकता है. रविवार को शपथ लेने वाले सभी आठ मंत्री कैबिनेट बैठक में शामिल हुए. नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा के अलावा बीजेपी के प्रेम कुमार, जेडीयू नेता श्रवण कुमार, विजेंद्र यादव और विजय कुमार चौधरी, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के संतोष कुमार सुमन और निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली.

'अब एनडीए छोड़ने का सवाल नहीं' - नीतीश कुमार 

इसके साथ ही आपको बता दें कि रिकॉर्ड नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि अब एनडीए छोड़ने का कोई सवाल ही नहीं है. उन्होंने कहा कि, ''मैं पहले भी उनके (एनडीए) साथ था. हम अलग-अलग रास्तों पर चले गए, लेकिन अब हम साथ हैं और रहेंगे. मैं जहां (एनडीए) था, वहां वापस आ गया और अब कहीं और जाने का सवाल ही नहीं उठता.'' इस बीच बीजेपी ने राजद की ओर से स्पीकर अवध बिहारी चौधरी के खिलाफ विधानसभा सचिव को अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस सौंपा है. बता दें कि नोटिस में बीजेपी नेताओं ने वर्तमान स्पीकर में विश्वास की कमी जताई है, क्योंकि नई सरकार सत्ता में आ गई है. प्रस्ताव पर बीजेपी के साथ-साथ जेडीयू विधायकों ने भी हस्ताक्षर किये.

विभानसभा स्पीकर के लिए ये दो नाम आएं आगे 

आपको बता दें कि विश्वस्त सूत्रों से पता चला है कि विधानसभा अध्यक्ष का पद बीजेपी के पास ही रहने की उम्मीद है. अध्यक्ष पद के लिए जिन नामों पर चर्चा चल रही है वे हैं, जिसमें बीजेपी के वरिष्ठ नेता नंद किशोर यादव और अमरेंद्र प्रताप सिंह का नाम भी शामिल हैं.

नीतीश कैबिनेट में इन्हें मिल सकती है जगह

वहीं आपको बता दें कि बीजेपी नेताओं ने सोमवार को संकेत दिया था कि अन्य जातियों, अल्पसंख्यक समूहों और महिलाओं से संबंधित विधायकों को जगह देने के लिए एक या दो दिन में कैबिनेट का और विस्तार किया जाएगा, जिसमें नीतीश कुमार मंत्रिमंडल में भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन, नितिन नबीन, रामप्रीत पासवान, जनक राम, श्रेयशी सिंह और जदयू नेता सुनील कुमार सिंह, मदन सहनी, लेसी सिंह, शीला मंडल, जयंत राज, अशोक चौझरी और संजय झा को जगह मिल सकती है.